Sun. Jan 23rd, 2022

अफगानिस्तान के पश्चिमी घोर प्रांत में फिर से खुले लड़कियों के स्कूल


काबुल, 18 नवंबर (हि.स.)। अफगानिस्तान के पश्चिमी घोर प्रांत में कई महीनों तक बंद रहने के बाद लड़कियों के स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। अब 7 से 12वीं कक्षा की छात्राओं को स्कूल जाने की अनुमति दे दी गई है। राजधानी फिरोजकोह के परिषद के प्रयासों से फिर से स्कूल खुले हैं जिन्होंने प्रांत के शिक्षा अधिकारियों से स्कूलों को फिर से खोलने का आग्रह किया था।

फिरोजकोह परिषद के अध्यक्ष सुल्तान एहमद ने कहा कि फिर से स्कूलों को खोलने के लिए समझौता हुआ है कि राजधानी घोर और राजधानी के सभी जिलों में स्कूलों को फिर से खोला जाए। सिविल राइट्स एक्टिविस्ट हबीब वहादत ने स्कूलों के फिर से खुलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि सौभाग्यवश लड़कियों के स्कूलों को खोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को फिर से खुलने बहुत आवश्यक है। अगर एक नारी शिक्षित होती है तो अगली पीढी शिक्षित होगी और समाज को उज्जवल भविष्य मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी प्रांतों हेरात और घोर में लड़कियों को सेकेंडरी और हाईस्कूल में जाने की अनुमति दी गई है। अफगानिस्तान पर अगस्त में कब्जा करने के बाद तालिबान ने लड़कियों के स्कूलों में जाने पर रोक लगा दी थी।