Fri. Jul 30th, 2021

विदेशी मिशनों ने संयुक्त रूप से तालिबान से युद्धविराम का आग्रह किया


काबुल, 19 जुलाई (हि.स.)। काबुल में विदेशी मिशन और नाटो (नॉर्थ एटलांटिक ट्रिटी ऑर्गेनाइजेशन) के प्रतिनिधि ने सोमवार को संयुक्त रूप से तालिबान से युद्धविराम करने का आग्रह किया है।

विदेशी मिशन और नाटो प्रतिनिधि ने मंगलवार को आनेवाली ईद का हवाला देते हुए कहा कि ईद के अवसर पर तलिबान को अपने हथियार रख देने चाहिए और शांति के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, द शेज रिपब्लिक, डेनमार्क, यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन, ब्रिटेन, अमेरिका और नाटो के वरिष्ठ नागरिक प्रतिनिधि ने इस संयुक्त पहल का समर्थन किया है।

पिछली बार ईद के अवसर पर तालिबान ने अस्थायी युद्धविराम की घोषणा की थी उनका कहना था कि ईद के अवसर पर वह चाहते हैं कि अफगान के निवासी ईद शांति में बिताए लेकिन इस बार ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

उल्लेखनीय है कि तालिबान और अफगानी वार्ताकारों के बीच शांति वार्ता की शुरुआत पिछले साल सितम्बर में हुई थी लेकिन इसमें कोई प्रगति नहीं हुई। दोहा में तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने भी उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि विद्रोही समूह अपने कैदियों की रिहाई के बदले में ईद पर युद्धविराम के लिए सहमत हो गया है।