Sat. Sep 18th, 2021

एनएसई में नाल्को और इंडिया बुल्स के एफ एंड ओ ट्रेड पर रोक


नई दिल्ली, 7 सितंबर (हि.स.)। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने आज इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड और नेशनल अल्युमिनियम कंपनी (नाल्को) की फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग (एफ एंड ओ ट्रेड) पर रोक लगा दी है। एक्सचेंज की ओर से उपलब्ध कराई जानकारी के मुताबिक इन दोनों कंपनियों की मार्केट वाइड पोजिशन लिमिट (एमडब्ल्यूपीएल) 95 फीसदी से अधिक हो गई है। इसी वजह से इन दोनों स्टॉक्स की फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग रोक दी गई है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ओर से मंगलवार को जारी सर्कुलर में बताया गया है कि इन दोनों स्टॉक्स में फिलहाल मेंबर्स अपनी पोजीशन (होल्डिंग) को घटाने के लिए ही ट्रेडिंग कर सकते हैं। इनमें ओपन पोजीशन को बढ़ाया नहीं जा सकता है। नियमों के मुताबिक किसी भी स्टॉक के फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग बैन होने पर उसमें नई पोजीशन (होल्डिंग) लेने की इजाजत नहीं होती। मार्केट वाइड पोजिशन लिमिट (एमडब्ल्यूपीएल) का निर्धारण स्टॉक एक्सचेंज की ओर से किया जाता है। मार्केट वाइड पोजिशन लिमिट की अधिकतम अनुमति 95 फीसदी होती है। इस लिमिट को क्रॉस करने पर उस स्टॉक की फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग रोक दी जाती है।

ज्ञातव्य है कि फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग बैन का सामना करने वाली कंपनियों में से एक नेशनल अल्युमिनियम कंपनी (नाल्को) खनन मंत्रालय के तहत आने वाली नवरत्न कंपनी है। ये कंपनी माइनिंग, पावर जेनरेशन और मेटल के बिजनेस से जुड़ी हुई है। इस कंपनी में केंद्र सरकार की 51.28 फीसदी की हिस्सेदारी है।