Sat. Dec 4th, 2021

उपचुनाव : भाजपा ने हिप्र, हरियाणा में गंवाई सीटें, पूर्वोत्तर में राजग का बेहतर प्रदर्शन


नई दिल्ली, 02 नवंबर (हि.स.)। देश के 14 राज्यों की तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के मंगलवार को मिले जुले नतीजे आए । भारतीय जनता पार्टी को हिमाचल प्रदेश की सभी सीटें और हरियाणा की एक सीट गंवानी पड़ी। उत्तर-पूर्व में उसके नेतृत्व वाले गठबंधन ने जीत दर्ज की। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश सहित राजस्थान में अपने पांव मजबूत किए तो तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटों पर जीत दर्ज कर अपनी स्थिति और मजूबत की।

लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की बात की जाए तो हिमाचल प्रदेश के मंडी से कांग्रेस उम्मीदवार दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने जीत दर्ज की। मध्यप्रदेश की खंडवा सीट से भाजपा के उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल ने विजयी रहे। केंद्र शासित प्रदेश की दादर और नागर हवेली सीट पर शिवसेना की देलकर कलाबेन मोहनभाई आगे चल रहे हैं।

विधानसभा उपचुनाव की बात की जाए तो हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों फतेहपुर जुब्बल-कोटखाई और अर्की में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के अभय चौटाला ने एलेनाबाद पर भाजपा के गोविंद कांडा पर जीत दर्ज की है। पश्चिम बंगाल की दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाह और गोसाबा सीट से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है। विधानसभा सीटों पर पार्टी ने करीब 75 प्रतिशत मत हासिल किए।

मध्यप्रदेश की तीन विधानसभा सीटों में से दो में भाजपा ने पृथ्वीपुर और जोबाट में जीत दर्ज की। वहीं रायगांव सीट पर कांग्रेस की कल्पना वर्मा ने जीत दर्ज की है। आंध्र प्रदेश की बाडवेट (एससी) सीट पर वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार दसारी सुधा भारतीय जनता पार्टी के पनाथला सुरेश उम्मीदवार से बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। बिहार की दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ जनता दल (यू) ने अपना कब्जा बरकरार रखा । कुश्वेश्वरस्थान से अमन भूषण हजारी और तारापुर से राजीव कुमार सिंह ने राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवारों पर जीत दर्ज की है।

कर्नाटक की एक-एक सीट पर कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। सिंडगी से भाजपा के भुसानुर रमेश बलप्पा ने कांग्रेस के उम्मीदवार अशोक मल्लप्पा मनागुली पर और हंगल से कांग्रेस के माने श्रीनिवास ने भाजपा के शिवराज शरणप्पा सज्जनारी पर जीत दर्ज की है। असम में भारतीय जनता पार्टी ने तीन सीटों भवानीपुर, मरियानी और थाउरा सीट पर भाजपा, गोसाईगांव और तामुलपुर में भाजपा के सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी (लिबरल) ने जीत दर्ज की है।

महाराष्ट्र की एक सीट देगलुर (एससी) से कांग्रेस के जितेश रावसाहेब अंतापुरकर ने भाजपा के उम्मीदवार पर जीत दर्ज की है। मेघालय की तीन सीटों में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) को तीन विधानसभा सीटों पर जीत मिली। नेशनल पीपुल्स पार्टी ने दो सीटें और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। मिजोरम की तुइरियाल विधानसभा सीट पर सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट के लालदावंगलियाना ने जीत दर्ज की है।

उल्लेखनीय है कि नगालैंड की एक विधानसभा सीट पर नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। राजस्थान की दो सीटों वल्लभनगर और धरियावद से कांग्रेस उम्मीदवार विजयी घोषित किए गए हैं। तेलंगाना की हुजूराबाद सीट से भारतीय जनता पार्टी के एटाला राजेंदर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार से निर्णायक बढ़त बनाए हुए हैं।