Sun. Oct 17th, 2021

आतंकी ओसामा के फरार चाचा हुमैद-उर-रहमान ने प्रयागराज में किया सरेंडर


नई दिल्ली,18 सितम्बर (हि.स)। पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े छह संदिग्ध आतंकियों में से पाकिस्तान प्रशिक्षित जिस संदिग्ध ओसामा के चाचा हुमैद-उर-रहमान की तलाश में दिल्ली पुलिस व यूपी एटीएस की टीमें छापेमारी कर रही थीं, उसने शुक्रवार रात प्रयागराज के करेली थाने में सरेंडर कर दिया है। यूपी पुलिस ने इस बात की जानकारी जैसे स्पेशल सेल को दी तो यहां से तत्काल एक टीम को रवाना कर दिया गया है।

मॉड्यूल का है महत्वपूर्ण सदस्य

संदिग्ध आतंकी ओसामा का चाचा हुमैदुर रहमान इस मॉड्यूल का बेहद महवपूर्ण सदस्य बताया बताया जा रहा है। हुमैदुर को भी संदिग्धों से जुड़े कई काम सौंपे गए थे। उसी पर गिरफ़्तार जीशान को रेडिकलाइज कर पाकिस्तान में ट्रेनिंग दिलाने के लिए भेजने का भी आरोप है। हुमैदुर रहमान यूपी के प्रयागराज का रहने वाला है। इस मॉड्यूल का खुलासा होने के बाद से ही वह फरार चल रहा था। उसकी तलाश में दिल्ली पुलिस व यूपी एटीएस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही थी।

आइईडी मुहैया कराने का है आरोप

मामले की जांच में जुटी स्पेशल सेल को हुमैद की इसलिए भी तलाश है कि उसपर इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस(आइईडी) मुहैया कराने की जिम्मेदारी सौंपे जाने का खुलासा हुआ है। दरअसल अबतक की जांच में यह बात सामने आ रही है कि पाकिस्तानी खुफिया इकाई आईएसआई व डी कंपनी के गठजोड़ के एक कॉमन लिंक ने भारत के कई प्रदेशों विभिन्न शहरों में सीरियल ब्लास्ट के लिए आइईडी पहुंचाने का जिम्मा हुमैद को दिया था।

जारी कराया था एलओसी

प्रयागराज से फरार चल रहे ओसामा के चाचा हुमैदुर रहमान के खिलाफ पुलिस ने लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) भी जारी कराया था। दरअसल, पुलिस को यह शक था कि कहीं हुमैदुर रहमान भारत छोड़कर फरार ना हो जाए। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने आनन-फानन में हुमैदुर के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी कराया था।