Sat. Sep 18th, 2021

दिल्ली पुलिस को मिले बी-टेक कांस्टेबल


नई दिल्ली, 04 सितंबर (हि.स.)। कड़ी मेहनत और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दिल्ली पुलिस में शनिवार को 312 नए जवानों ने पासिंग आउट परेड के साथ ही अपना कार्यभार संभाल लिया हैं, जिनमें 242 पुरुष और 70 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। इनमें बी-टेक की डिग्री प्राप्त किये हुये तीन जवान शामिल हैं।

खास बात यह है कि इन पुलिसकर्मियों में से 11 ऐसे कांस्टेबल भर्ती हुए हैं, जो स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। जबकि 116 स्नातक हैं। बी-टेक की पढ़ाई कर चुके तीन, बीसीए और बीबीए की पढ़ाई कर चुके एक-एक कांस्टेबल भी आज से दिल्ली पुलिस का हिस्सा बने। इनमें 171 कांस्टेबल ऐसे हैं, जिन्हें उनके माता-पिता के स्थान पर स्थान दिया गया है।

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल के अनुसार 312 में सबसे ज्यादा दिल्ली के 93 कांस्टेबल हैं। जबकि हरियाणा के 88, राजस्थान के 39, उत्तर प्रदेश के 60 युवक ट्रेनिंग पूरी कर दिल्ली पुलिस में बतौर कांस्टेबल भर्ती हुए हैं।

इसके अलावा बिहार, उत्तराखण्ड, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के जवान भी भर्ती हुए हैं। पूर्वोत्तर के 20 युवाओं को कांस्टेबल के रूप में भर्ती किया गया है। शनिवार को झरौडा कलां स्थित पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में आयोजित पासिंग आउट पैरेड में पुलिस कमिश्नर ने नए भर्ती जवानों के पासिंग आउट परेड की सलामी ली।

ट्रेनिंग के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले नव नियुक्त पुरुष और महिला कांस्टेबल को ट्रॉफी देकर कमिश्नर ने सम्मानित किया। महिला कांस्टेबल दिव्या चौधरी और नेहा चौधरी को अलग-अलग सेक्शन में प्रथम स्थान के लिए ट्रॉफी दी गई। जबकी महिला कांस्टेबल अंकुश को बेस्ट कैडेट का अवार्ड दिया गया। राकेश पुनिया, पीयूष कुमार को भी अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्पेशल कमिश्नर ट्रेनी वीरेंदर सिंह चहल के अलावा अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी कार्य्रकम में मौजूद रहे।