Sat. Oct 16th, 2021

रक्षा सचिव ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए वेबसाइट लॉन्च की


 गणतंत्र दिवस समारोह से पहले देश भर में विभिन्न उत्सवों को प्रदर्शित करेगी वेबसाइट



नई दिल्ली, 05 अक्टूबर (हि.स.)। आजादी का अमृत महोत्सव और देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को चिह्नित करने वाले गणतंत्र दिवस समारोहों को प्रदर्शित करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने एक नई वेबसाइट बनाई है। इसे औपचारिक रूप से सोमवार को रक्षा सचिव डॉ, अजय कुमार ने लॉन्च किया। यह दुनिया भर के भारतीयों को एक मंच पर लाकर स्वर्ण जयंती वर्ष पर भारत का गणतंत्र दिवस मनाने में सहयोग करेगी।

इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह से संबंधित विभिन्न गतिविधियां पूरे देश में हो रही हैं। आज लॉन्च की गई वेबसाइट www.indianrdc.mod.gov.in इन गतिविधियों की मेजबानी करने में बहुत उपयोगी होगी। डॉ. अजय कुमार ने कहा कि एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर के लिए सभी महाद्वीपों में चयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसमें लाखों युवा भाग ले रहे हैं। यह वेबसाइट इन सभी गतिविधियों को प्रदर्शित करेगी। गणतंत्र दिवस शिविर की तैयारी अपने आप में एक उत्सव है। हम इस वेबसाइट के माध्यम से उत्सवों को सामने लाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह से संबंधित सभी सामग्री के लिए यह वेबसाइट एक सूत्रीय आधिकारिक स्रोत होगी। वेबसाइट में विशेष आरडीसी रेडियो, गैलरी, इंटरएक्टिव फिल्टर, ई-बुक, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन पर ब्लॉग, युद्ध और युद्ध स्मारक जैसी विशेषताएं शामिल हैं। इसके अलावा वेबसाइट में घटना से संबंधित सभी जानकारी, मिनट टू मिनट कार्यक्रम, रूट मैप, पार्किंग विवरण, आरएसवीपी, रक्षा मंत्रालय के विभिन्न संस्थानों की गतिविधियों का विवरण, कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग आदि होगी।