Wed. Sep 22nd, 2021

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास


डरबन, 31 अगस्त (हि.स.)। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। स्टेन ने वर्ष 2019 में ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था,लेकिन 50-ओवर के प्रारूप और टी-20 क्रिकेट में उन्होंने खेलना जारी रखा था।

स्टेन ने ट्विटर पर संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, ’20 साल की ट्रेनिंग, मैच, यात्राएं, जीत, हार, भाईचारा, खुशियां। बहुत सी यादें हैं कहने के लिए। बहुत से चेहरे हैं शुक्रिया अदा करने के लिए। आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं।’

अपने बयान में स्टेन ने आगे कहा, “मैं परिवार से लेकर टीम के साथियों तक, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, यह एक साथ एक अविश्वसनीय यात्रा रही है।”

बता दें कि स्टेन ने अपने करियर में 93 टेस्ट में 439 विकेट लिए हैं। वह सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं। उन्होंने शॉन पोलाक का रिकॉर्ड तोड़ा था। पोलाक ने 108 टेस्ट मैचों में 421 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा स्टेन ने 47 टी-20 में 18.35 की औसत से 64 विकेट लिए हैं। ये विकेट उन्होंने 6.94 के इकॉनमी रेट से अपने नाम किए हैं। उनके बाद दूसरे सर्वाधिक टी-20 विकेट वाले प्रोटियाज गेंदबाज इमरान ताहिर (61) हैं। स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 125 एकदिवसीय मैच खेले हैं,जिसमें उनके नाम 196 विकेट दर्ज हैं।