Sat. Jul 31st, 2021

09 जुलाई: इतिहास के पन्नों में


बीएसई की स्थापनाः 09 जुलाई 1875 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की स्थापना हुई थी। एशिया का पहला और सबसे तेज स्टॉक एक्सचेंज के रूप में पहचान बनाने वाले बीएसई की स्थापना की दिलचस्प कहानी है। कहते हैं कि 1850 में चर्चगेट इलाके में हर्निमन सर्कल के टाउनहॉल के पास बरगद के पेड़ के नीचे स्टॉक ब्रोकर व्यवसाय का संचालन करते थे। आगे चलकर 1874 में दलाल मेडोज स्ट्रीट और एमजी रोड जंक्शन पर शेयर ब्रोकर जुटने लगे। यह जगह दलाल स्ट्रीट के रूप में विख्यात हुई। औपचारिक रूप से 1874 में दलाल स्ट्रीट का नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन की जगह के रूप में चयन किया गया।

बीएसई ने भारतीय कॉरपोरेट क्षेत्र के विकास को सुगम बनाने के लिए इसे एक कुशल पूंजी जुटाने वाला प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है। इससे लगभग छह हजार कंपनियां सूचीबद्ध हैं और एनवाईएसई, नास्दक, लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप, जापान एक्सचेंज ग्रुप और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के साथ बीएसई दुनिया के सबसे बड़े एक्सचेंजों में एक है। आज बीएसई इक्विटी, मुद्रा, डेट इंस्ट्रूमेंट्स में ट्रेडिंग के लिए एक कुशल एवं पारदर्शी बाजार प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्रणाली के लिए जाना जाता है जो तेज व प्रभावी ट्रेड एक्जीक्यूशन उपलब्ध कराता है।

अन्य अहम घटनाएंः

1816ः अर्जेंटीना ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की।

1819ः सिलाई मशीन का आविष्कार करने वाले एलायस हाउस का जन्म।

1925ः भारतीय सिनेमा के सशक्त अभिनेता व बेहतरीन निर्देशकों में शामिल गुरुदत्त का जन्म।

1938ः सशक्त अभिनय से हिंदी फिल्मों को समृद्ध बनाने वाले अभिनेता संजीव कुमार का जन्म।

1951ः देश में पहली पंचवर्षीय योजना (1951-56) को प्रकाशित किया गया।

1969ः वन्य जीव बोर्ड ने शेर को देश का राष्ट्रीय पशु घोषित किया। आगे चलकर 1973 में शेर के स्थान पर बाघ को राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया।

1973ः ब्रिटेन के तीन सौ साल पुराने उपनिवेश बहामास में ब्रिटिश साम्राज्य का सूरज अस्त हो गया।

1991ः दक्षिण अफ्रीका को ओलंपिक खेलों में दोबारा हिस्सा लेने की अनुमति मिली।