Sat. Sep 18th, 2021

भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करने पर जोर


बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल एसएम सफीउद्दीन अहमद तीन दिवसीय दौरा करके लौटे

 दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर विस्तृत बातचीत की गई



नई दिल्ली, 08 सितम्बर (हि.स.)। बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल एसएम सफीउद्दीन अहमद का तीन दिवसीय भारत दौरा बुधवार को खत्म हो गया। इस दौरान उन्होंने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया और रक्षा सचिव अजय कुमार से अलग-अलग से मुलाकात की। भारतीय सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत में मुख्य रूप से भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

बांग्लादेश के थल सेनाध्यक्ष जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद तीन दिवसीय भारत दौरे पर सोमवार को दिल्ली पहुंचे। यात्रा के पहले दिन उन्होंने शत्रुजीत ब्रिगेड का दौरा किया और उन्हें ब्रिगेड के विकास, संरचना और क्षमता के बारे में जानकारी दी गई। बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और 1971 के युद्ध में कुर्बानी देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। मंगलवार को उन्होंने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार से अलग-अलग मुलाकात की। अधिकारियों ने कहा कि भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच सहयोग को मजबूत करना वार्ता का मुख्य केंद्र था।

जनरल अहमद मंगलवार को जब साउथ ब्लॉक पहुंचे तो उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इसके बाद हुई द्विपक्षीय बैठक में भारत के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर विस्तृत बातचीत की गई। समझा जाता है कि अफगानिस्तान में हालिया प्रगति और क्षेत्रीय सुरक्षा पर उसके असर के बारे में भी बातचीत हुई। इसके बाद सेना ने ट्वीट किया, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल एसएम सफीउद्दीन अहमद ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत से मुलाकात करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की। भारतीय वायुसेना ने कहा कि वायुसेना प्रमुख भदौरिया और जनरल अहमद के बीच बैठक में परस्पर हित के मुद्दों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

भारत और बांग्लादेश के प्रमुख सैन्य अधिकारियों ने पिछले कुछ महीने के अंदर कई बार एक-दूसरे के देश का दौरा किया है। भारत ने कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए बांग्लादेश की सेना और सरकारी एजेंसियों को पिछले माह सहायता सामग्री भेजी है। मुक्ति संग्राम की स्वर्ण जयंती और शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी मना रहे बांग्लादेश को भारत ने दो ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र ‘गिफ्ट’ में सौंपे हैं जिन्हें भारतीय नौसेना का अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सावित्री लेकर चटगांव गया था।