Sun. Oct 17th, 2021

चारधाम: शासन का नया आदेश,अब दूसरे यात्री भी करेंगे दर्शन


देहरादून, 25 सितम्बर (हि.स.)। चारधाम यात्रा में पंजीकृत यात्रियों के नहीं पहुंचने पर अन्य यात्रियों को दर्शन के लिए मौका मिलेगा। इसके लिए उत्तराखंड शासन की ओर से नया आदेश जारी किया गया है। चारधाम यात्रा में देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट में पंजीकृत तीर्थयात्रियों में से प्रतिदिन कम श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

शासन की ओर से जारी एसओपी में चारधाम यात्रियों के दर्शन की संख्या तय की गई है, लेकिन पंजीकृत तीर्थयात्री भी निर्धारित तिथि को चारधाम नहीं पहुंच रहे हैं। अब उनके स्थान पर अन्य पंजीकृत तीर्थयात्री चारधामों में दर्शन को जा सकेंगे।

18 सितंबर से शुरू हुई चारधाम यात्रा में देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट www.devasthanam.uk.gov.in में पंजीकृत तीर्थयात्रियों में से प्रतिदिन कम श्रद्धालु चारों धाम पहुंच रहे हैं।

एसओपी के अनुसार बदरीनाथ धाम के लिए 1000 और केदारनाथ के लिए 800 गंगोत्री के लिए 600 और यमुनोत्री के लिए 400 तीर्थयात्री ही प्रतिदिन धाम में दर्शन कर सकेंगे।

धर्मस्व और तीर्थाटन सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने कहा कि एसओपी के अनुसार जो पंजीकृत तीर्थयात्री निर्धारित तिथि को उत्तराखंड चारधाम नहीं पहुंच पा रहे हैं , उनके स्थान पर अन्य पंजीकृत तीर्थयात्री चारधामों में दर्शन को जा सकेंगे। आयुक्त गढ़वाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड , जिलाधिकारी चमोली,रुद्रप्रयाग,उत्तरकाशी को आदेश पर तत्काल अमल करने को कहा गया है। साथ ही तीनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों को भी अनुपालन के लिए आदेश भेजे गये हैं।