Sat. Sep 18th, 2021

गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे भूपेंद्र भाई पटेल


भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद हुई घोषणा

विजय रुपाणी ने पटेल के नाम का रखा प्रस्ताव



गांधीनगर/अहमदाबाद, 12 सितंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के इस्तीफे के 24 घंटे के अंदर गुजरात सरकार के अगले मुखिया के नाम पर फैसला हो गया है। पहली बार के विधायक भूपेंद्र पटेल को इस पद के लिए सर्वसम्मति से चुना गया है। नए नाम के चयन में भाजपा ने एक बार फिर चौंकाया, क्योंकि भूपेंद्र पटेल का नाम मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों में एक बार भी सामने नहीं आया था।

भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पटेल के नाम की घोषणा की। तोमर ने बताया कि विधायक दल की बैठक में कार्यवाहक मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन कार्यवाहक उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने किया। पटेल जल्द ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

भूपेंद्र पटेल को पूर्व मुख्यमंत्री एवं उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का विश्वासपात्र माना जाता है। भूपेंद्र पटेल कडवा पाटीदार समाज के नेता हैं। पटेल ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद जिले की घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र से 1.17 लाख से अधिक मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार शशिकांत पटेल को हराया था।

केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से नया नाम तय करने के लिए पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद जोशी आज सुबह गांधीनगर पहुंचे। कार्यवाहक मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, कार्यवाहक उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल प्रदेश मुख्यालय कमलम में मौजूद थे। केंद्रीय मंत्री एवं गुजरात के भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव और प्रदेश महामंत्री संगठन रत्नाकर समेत कई नेता कमलम में उपस्थित थे। विधायक दल की बैठक के बाद भूपेंद्र पटेल के नाम की घोषणा की गई। प्रदेश मुख्यालय पर बैठक से पहले प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के आवास पर बैठक हुई थी। इसके बाद सभी नेता प्रदेश मुख्यालय कमलम पहुंचे थे।