Sun. Dec 5th, 2021

बर्थडे स्पेशल 2 नवंबर : 56 साल के हुए बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान


लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान 56 साल के हो गए हैं। 2 नवम्बर, 1965 को दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में जन्में शाहरुख़ खान के पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान और मां का नाम लतीफा फातिमा है। शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलम्बस स्कूल, दिल्ली से हुई। स्कूल के दिनों में शाहरुख हर सांस्कृतिक कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते थे। इसी दौरान उनका झुकाव अभिनय की तरफ हुआ। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शाहरुख खान ने हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया। लेकिन इसी दौरान साल 1981 में शाहरुख़ के पिता का कैंसर से निधन हो गया और परिवार की जिम्मेदारी उनपर आ गई। लेकिन शाहरुख़ ने हार नहीं मानी उन्होंने अपने परिवार की जिम्मेदारी बखूबी संभाली और अपनी पढ़ाई भी जारी रखी। उन्होंने हंसराज कॉलेज अर्थशास्त्र से स्नातक की डिग्री हासिल की ।

पढ़ाई के साथ-साथ शाहरुख ने अपना अभिनय भी जारी रखा । इस दौरान उन्होंने ब्रिटिश मूल के इंडियन थियेटर डायरेक्टर बैरी जॉन से एक्टिंग की बारीकियां सीखी। स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद शाहरुख़ ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन की मास्टर्स की पढ़ाई शुरु की, लेकिन इसकी डिग्री हासिल करने से पहले ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ कर अभिनय जगत का रुख किया। शाहरुख़ खान ने साल 1989 में मशहूर धारावाहिक फौजी से अभिनय जगत में कदम रखा था। इस धारावाहिक में उन्होंने अभिमन्यु का किरदार निभाया था। इसके बाद शाहरुख़ को इसी साल अजीज मिर्जा निर्देशित धारावाहिक सर्कस में अभिनय करने का मौका मिला। इस धारावाहिक में शाहरुख के अभिनय को दर्शकों ने पसंद किया। इसके बाद शाहरुख़ छोटे पर्दे की कई धारावाहिकों में नजर आये।

साल 1989 में शाहरुख़ को अरुंधति राय लिखित एक अंग्रेजी फिल्म ‘विच एनी गिव्स इट दोज वंस’ में एक छोटी सी भूमिका में अभिनय करने का मौका मिला। शाहरुख़ ने इस फिल्म में अभिनय तो किया लेकिन वह अपने अभिनय से खुश नहीं थे। इन सब के बीच साल 1991 में शाहरुख़ खान की माँ का भी निधन हो गया। माँ के निधन के बाद शाहरुख़ बिलकुल अकेले हो गए। शाहरुख़ की एक बहन भी है जो इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर पाईं और डिप्रेशन में चली गईं। उस समय शाहरुख़ ने हिम्मत की और अपनी बहन की जिम्मेदारी उठाते हुए उन्हें लेकर सपनों की नगरी मुंबई का रुख किया और तय किया कि वह अब बॉलीवुड में अपना करियर बनायेंगे। साल 1992 में शाहरुख़ ने फिल्म ‘दीवाना’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। राज कंवर निर्देशित इस फिल्म में शाहरुख़ खान , ऋषि कपूर और दिव्या भारती के साथ अभिनय करते नजर आये। इस फिल्म के लिए शाहरुख़ को फिल्मफेयर के बेस्ट मेल डेब्यू के पुरस्कार से नवाजा गया। इसके बाद शाहरुख ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

साल 1992 में आई राजीव मेहरा निर्देशित फिल्म ‘चमत्कार’ बतौर मुख्य अभिनेता शाहरुख़ की पहली फिल्म थी।शाहरुख़ ने फिल्मों में हर तरह के किरदार को बखूबी निभाया फिल्मों में उन्होंने जहाँ नायक बनकर दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई वहीं कई फिल्मों में खलनायक का किरदार निभाकर अपनी शानदार अभिनय प्रतिभा का परिचय दिया। शाहरख खान ने बॉलीवुड में कई हिट फ़िल्में दी जिसमें बाजीगर, डर, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो ना हो, वीर जारा, चेन्नई एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।

शाहरुख़ खान की निजी जिंदगी की बात करें तो शाहरुख ने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर (गौरी खान) से 25 अक्तूबर 1991 को शादी कर ली । शाहरुख़ खान और गौरी के तीन बच्चे आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम खान हैं ।

वर्कफ़्रंट की बात करें तो शाहरुख़ जल्द ही सिद्धांत आनंद की फिल्म पठान में नजर आएंगे।