Sun. Dec 5th, 2021

बर्थडे स्पेशल 19 नवंबर: 70 के दशक की सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस हैं जीनत अमान


बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में बड़े पर्दे अपने शानदार अभिनय की अमिट छाप छोड़ने वाली दिग्गज अभिनेत्री जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को मुंबई में हुआ था। जीनत के पिता अमानुल्लाह खान एक लेखक थे। उन्होंने फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ की पटकथा लिखी थी। जीनत जब 13 वर्ष की थीं, तब उनके पिता का निधन हो गया था। जिसके बाद जीनत ने अपने पिता के उपनाम (अमान) को अपनाया।

1970 में जीनत ने मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और रनर अपर रहीं। इसके साथ-साथ उन्होंने ‘मिस पैसिफिक एशिया’ (1970) का खिताब भी जीता, ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला बनीं।इसके अलावा उन्होंने मनीला में भारत का प्रतिनिधित्व किया और ‘मिस फोटोजेनिक’ का खिताब अपने नाम किया।जीनत ने 1971 में आई फिल्म ‘हंगामा’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की, लेकिन यह फिल्म असफल रही। इसी साल जीनत फिल्म ‘हरे रामा, हरे कृष्णा’ में देव आनंद के साथ नजर आईं। फिल्म में जीनत के अभिनय को काफी पसंद किया गया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। ‘हरे रामा, हरे कृष्णा’ जीनत की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट साबित हुई और जीनत रातों-रात स्टार बन गईं। इसके बाद कई उन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें हीरा-पन्ना, प्रेम शास्त्र, वारंट, यादों की बारात, सत्यम शिवम सुंदरम, कुर्बानी, लावारिस, डॉन आदि शामिल हैं।

जीनत ने 1985 में मजहर खान से शादी कर ली थी और उनके दो बच्चे अजान और जहान हैं। जीनत अमान बॉलीवुड में 70 के दशक की सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस रही हैं। जीनत अमान जल्द ही मर्डर मिस्ट्री फिल्म ‘मरगांव : द क्लोज्ड फाइल’ में अभिनय करती नजर आएंगी।