Mon. Nov 29th, 2021

बर्थडे स्पेशल 13 नवंबर: चुलबुली अभिनेत्री जूही चावला ने 1984 में जीता था मिस इंडिया का खिताब


दिग्गज एवं चुलबुली अदाकारा जूही चावला का नाम बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में शुमार है जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर खास पहचान बनाई है।



जूही चावला का जन्म 13 नवंबर 1967 को अम्बाला में हुआ था। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जूही ने 1984 में मिस इंडिया प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। इसके बाद जूही को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। उन्होंने 1986 में मल्टी स्टारर फिल्म ‘सल्तनत’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। साल 1988 में आई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ जूही की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस फिल्म में न सिर्फ जूही के अभिनय को सराहा गया, बल्कि जूही रातों रात स्टार भी बन गईं। फिल्म में उनके अपोजिट आमिर खान थे।

जूही चावला ने हिंदी, कन्नड़ ,मलयालम, तमिल, तेलगु, पंजाबी और बंगाली भाषा की कई फिल्मों में नजर आईं। उनकी प्रमुख फिल्मों में प्रतिबन्ध, बोल राधा बोल, डर, दरार, दीवाना मस्ताना, यस बॉस, इश्क, माय ब्रदर निखिल, गुलाबी गैंग, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा आदि शामिल हैं।

फिल्मों में अभिनय के अलावा जूही ने कुछ फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया जिनमें फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी, अशोका और चलते-चलते शामिल हैं। इसके अलावा जूही सोनी टीवी के रियलिटी शो झलक दिखला जा की जज भी रही। जूही चावला पर्यावरण को बढ़ावा देने वाले कुछ सामाजिक संगठनों से भी जुड़ी हुईं हैं। इनके अलावा जूही चावला आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की हिस्सेदार भी हैं।

जूही की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने साल 1995 में उद्योगपति जय मेहता से शादी की थी। उनके दो बच्चे बेटी जाह्नवी और बेटा अर्जुन हैं। जूही चावला सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं और उनकी फैन फोलोइंग लाखों में हैं।