Fri. Jul 30th, 2021

बाइडन ने कहा, निशाना बना रहा चीन हांगकांग के लोकतांत्रिक संस्थानों को

FILE PHOTO: U.S. President Joe Biden speaks about his $2 trillion infrastructure plan during an event to tout the plan at Carpenters Pittsburgh Training Center in Pittsburgh, Pennsylvania, U.S., March 31, 2021. REUTERS/Jonathan Ernst


हांगकांग, 25 जून (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति ने हांगकांग में चीन द्वारा लोकतांत्रिक संस्थानों को निशाना बनाए जाने की कड़ी आलोचना की है। लोकतंत्र समर्थक समाचार पत्र ‘एप्पल डेली’ के बंद होने से आहत दिखे बाइडन ने कहा कि पत्रकारिता अपराध नहीं है। हांगकांग में प्रेस की आजादी है। बीजिंग यह बुनियादी स्वतंत्रता छीन रहा है। बाइडन ने कहा कि हम हॉन्गकॉन्ग के लोगों की मदद जारी रखने से पीछे नहीं हटेंगे।
ज्ञात रहे कि आज एप्पल डेली के प्रकाशन का अंतिम दिन था। एप्पल डेली के बंद होने पर बाइडन ने कहा कि यह हॉन्गकॉन्ग और पूरी दुनिया की मीडिया की आजादी के लिए बुरा दिन है। बीजिंग के दमनकारी रवैये, गिरफ्तारियों, धमकियों तथा राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनों की वजह से एप्पल डेली की स्वतंत्रता प्रभावित हुई। एप्पल डेली हॉन्गकॉन्ग में के प्रकाशन पर रोक लगा दी गई।
चीन द्वारा हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की बड़ी कीमत समाचार पत्र को चुकानी पड़ी है। पुलिस की बढ़ती कार्रवाई, चीफ एडिटर और पांच एग्जीक्यूटिव के हिरासत में लिए जाने और वित्तीय संपत्ति जब्त होने की वजह से अखबार को बंद होने का फैसला करना पड़ा।