Sun. Dec 5th, 2021

बीएफआई जल्द करेगा इंडियन नेशनल बास्केटबॉल लीग की शुरूआत


बेंगलुरु, 19 नवंबर (हि.स.)। भारतीय बास्केटबॉल महासंघ (बीएफआई) ने इंडियन नेशनल बास्केटबॉल (आईएनबीएल) लीग शुरू करने की घोषणा की। इस लीग का उद्देश्य बास्केटबॉल के खेल को एक उच्च स्तर पर ले जाने का है।

बीएफआई के अध्यक्ष डॉ के गोविंदराज ने एक बयान में कहा, “आईएनबीएल सिर्फ खेलों की लीग नहीं है। यह सच है कि लाखों बास्केटबॉल प्रशंसकों ने लंबे समय से भारत में नेशनल लीग का सपना देखा है और हम इसे पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं।”

उन्होने कहा, ” हमारा उद्देश्य न केवल एक उच्च गुणवत्ता वाली बास्केटबॉल लीग है बल्कि जमीनी स्तर पर विकास के लिए एक मजबूत और टिकाऊ प्रक्रिया लाने सहित खेल के हर दूसरे पहलू पर ध्यान देना भी है।”

गोविंदराज ने यह भी कहा कि बीएफआई के विजन के अनुसार योजना को क्रियान्वित करने के लिए हेडस्टार्ट एरिना इंडिया को नियुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा, “इस योजना को लागू करने वाली टीम में ऑस्ट्रेलिया के एनबीएल और एफआईबीए जैसे संगठनों में बहुत लंबे और समृद्ध अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाले प्रतिबद्ध पेशेवर शामिल हैं।”

उन्होंने कहा, “संक्षेप में, बीएफआई का अंतिम उद्देश्य भारतीय राष्ट्रीय टीमों को 2024 ओलंपिक और 2027 फीबा बास्केटबॉल विश्व कप और 2030 फीबा महिला बास्केटबॉल कप में खेलने के लिए तैयार करना है और मुझे विश्वास है कि हम सही रास्ते पर हैं।”

नेशनल बास्केटबॉल लीग में पुरुषों और महिलाओं की दो श्रेणियों में से प्रत्येक में 24 टीमें होंगी।

कर्नाटक के राज्यपाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री के साथ युवा अधिकारिता और खेल मंत्री, कर्नाटक सरकार और अन्य गणमान्य व्यक्ति लॉन्च समारोह में उपस्थित रहेंगे।