Sun. Jan 23rd, 2022

न्यूजीलैंड को हरा ऑस्ट्रेलिया बना टी20 क्रिकेट का चैम्पियन


ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी20 विश्वकप का खिताब



दुबई, 15 नवम्बर (हि.स.)। टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से मात देकर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली बार टी20 क्रिकेट का खिताब अपने नाम किया है। इस तरह ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्वकप जीतने वाला छठा देश बन गया है। रविवार को दुबई में खेले गए टी20 फाइनल में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने एक ओवर पहले ही हासिल कर लिया। कंगारू टीम की इस जीत के हीरो रहे मिशेल मार्श को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 50 गेंदों में नाबाद 77 रन का शानदार पारी खेली।

न्यूजीलैंड की ओर से मिले 173 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही और कप्तान एरोन फिंच (5 रन) एक बार फिर बल्ले से कमाल करने में नाकामयाब रहे। पारी के तीसरे ओवर में वो ट्रेंट बोल्ट के शिकार बने। इसके बाद डेविड वार्नर और मार्श ने जमकर बल्लेबाजी की और टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। इस जोड़ी को तोड़ने का काम एक बार फिर बोल्ट ने किया। बोल्ट ने वार्नर को 53 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। वार्नर के पवेलियन लौटने पर मैदान पर आए मैक्सवेल ने मार्श का बखूबी साथ दिया और टीम को जीत दिलाई। मैक्सवेल 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 18 गेंदों पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि मार्श ने एक छोर से 77 रन की धुंआधार पारी खेली। मार्श ने अपनी पारी में 6 चौके और 4 छक्के लगाए। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के लिए विकेट हासिल करने में सिर्फ बोल्ट ही दो बार सफल हो सके।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम को डेरिल मिचेल (11) और मार्टिन गप्टिल (28) ने 28 रन की तेज शुरुआत दिलाई। लेकिन हेजलवुड ने मिचेल को आउट कर खतरनाक होती जोड़ी को तोड़ दिया, जिसके बाद न्यूजीलैंड की रनगति धीमी हुई। पारी के पहले हॉफ यानी शुरुआती 10 ओवर में न्यूजीलैंड ने 1 विकेट पर 57 रन ही बना सकी। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने मोर्च संभाला और रन गति को तेज किया। हालांकि इस बीच मार्टिन गप्टिल (28) को एडम जंपा ने मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच आउट करा दिया। विकेट गिरे लेकिन विलियमसन रुके नहीं और तेजी से रन बनाते रहे। कीवी कप्तान ने 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ग्लेन फिलिप्स (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। पारी के 18वें ओवर में हेजलवुड ने पहले फिलिप्स और फिर विलियमसन को आउट कर टीम को बड़े स्कोर की ओर बढ़ने से रोका। इसके बाद जेम्स नीशम (13 रन नाबाद) और टिम सीफर्ट (8 रन नाबाद) ने टीम का स्कोर 172 तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने तीन विकेट झटके, जबकि एडम जंपा को एक सफलता मिली।