Sun. Dec 5th, 2021

एशियाई खेल 2022 : घुड़सवार गौरव पंडित ने टीम श्रेणी के लिए अपना पहला एमईआर हासिल किया


नई दिल्ली, 17 नवंबर (हि. स.)। घुड़सवार गौरव पंडित और उनके घोड़े एस्कोबार ने एशियाई खेल 2022 के लिए टीम श्रेणी में अपना पहला एमईआर हासिल किया।

एशियाई खेल 2022 के लिए ड्रेसेज प्रतियोगिता के लिए दूसरा चयन ट्रायल 15 से 18 नवंबर 2021 तक बेंगलुरु में एएससी केंद्र और कॉलेज बेंगलुरु में आयोजित किया जा रहा है।

भारत में घुड़सवारी गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

भारतीय सेना भी हर संभव मदद कर रही है। इस बार एएससी सेंटर एंड कॉलेज, बैंगलोर ने स्वेच्छा से कोविड चुनौतियों के कारण आयोजित घुड़सवारी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए बुनियादी ढांचा, जनशक्ति, चिकित्सा और पशु चिकित्सा दल प्रदान किया है।

बता दें कि ड्रेसेज को घुड़सवारी के खेलों में सबसे कलात्मक माना जाता है और इसमें घोड़े को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है। इसमें सवार और उनके घोड़ों को उनकी तेजी, धीरज, तालमेल और लचीलेपन के आधार पर आंका जाता है। इस चरण में यह भी देखा जाता है कि सवार के आदेशों की पालना घोड़ा कितनी सटीकता से करता है।

ड्रेसेज चरण में प्रतियोगिता का उच्चतम स्तर ग्रांड प्रिक्स स्तर है। इस श्रेणी में सवार और घोड़ों द्वारा की जाने वाली हरकतें प्रमुख होती हैं, क्योंकि सवार और घोड़े एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं। ये परीक्षण घोड़े के आधार पर एक सवार पर किए जाते हैं।