Mon. Nov 29th, 2021

बाइडन और चिनफिंग के बीच आज होगी ऑनलाइन वार्ता


बीजिंग, 16 नवंबर (हि.स.)। विश्व के दो शीर्ष नेता अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और और चीन के के राष्ट्रपति शी जिनफिंग के बीच ऑनलाइन वार्ता आज मंगलवार को होगी।

फिलहाल दोनों देशों के बीच तनाव वाले संबंध हैं। इस वार्ता का मुख्य मुद्दा ताइवान हो सकता है। इसके अतिरिक्त हांगकांग, शिनजियांग, तिब्बत और आपसी व्यापार के संबंध में भी वार्ता हो सकती है।

तीसरे कार्यकाल के लिए पार्टी का समर्थन प्राप्त कर चुके जिनफिंग माओ त्से तुंग के बाद चीन में सबसे बड़े नेता बनकर उभरे हैं।

विश्व के शीर्ष नेताओं के बीच किसी मुद्दे पर सहमति बनेगी इस पर जानकार सहमत नहीं हैं। हाल के दिनों में जिनफिंग जहां ताइवान के एकीकरण का संकल्प व्यक्त कर चुके हैं, वहीं बाइडन ताइवान की स्वतंत्रता की रक्षा का अमेरिकी संकल्प दोहरा चुके हैं।

शिखर वार्ता से पूर्व चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि वार्ता में चीन रिश्तों को सही रास्ते पर लाने के लिए कहेगा। यह रास्ता स्थिर विकास का होना चाहिए।

वार्ता में चीन-अमेरिका संबंधों से जुड़े रणनीतिक मसलों पर चर्चा होगी, जो दोनों देशों के भविष्य के संबंधों से जुड़े होंगे। जबकि व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा है कि दोनों नेता जिम्मेदारियों को निभाने पर बात करेंगे। सही तरीके की जिम्मेदारियां निभाने में दोनों देश मुकाबला करें जिससे दोनों देशों ही नहीं पूरी दुनिया का कल्याण हो। साकी ने कहा कि चीन को लेकर हमारी चिंताएं स्पष्ट हैं। हम मानवाधिकार, व्यापार, तकनीक मसलों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की सैन्य आक्रामकता पर चर्चा करेंगे।