Mon. Aug 2nd, 2021

अहमदाबाद की सीजी रोड बनी स्मार्ट सड़क, वाहनों व फोन चार्जिंग के साथ वाईफाई की सुविधा उपलब्ध


 एएमसी ने सीजी रोड पर दो करोड़ रुपये से लगावाएं 19 स्मार्ट पोल



अहमदाबाद, 19 जुलाई (हि.स.)। गुजरात की मेगा सिटी अहमदाबाद की शान बनी सीजी रोड अब हाईटेक होने जा रही है।अब सीजी रोड फोर-इन-वन सुविधा से लैस हो गया है। रोड पर 19 स्मार्ट स्ट्रीट लाइट के पोल लगाने के साथ वाईफाई, वाहन चार्जिंग और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा मिलना शुरू हो गई है। अभी इन सुविधाओं के विस्तार की प्रक्रिया चल रही है।

सीजी रोड का नाम 1960 में उद्योगपति चिमनलाल गिरधरलाल के नाम पर रखा गया था। फिर 1995 में अहमदाबाद नगर निगम ने सीजी रोड को नया रूप दे दिया। एएमसी ने 2 करोड़ रुपये की लागत से सीजी रोड को हाईटेक बनाया जा रहा है। इस रोड पर इलेक्ट्रिक वाहन या मोबाइल फोन को आसानी से चार्ज करने की सुविधा शुरू हो गई है। साथ ही मुफ्त वाईफाई की सुविधा भी मिलेगी। कुशमैन और वेकफील्ड ने 2010 के एक सर्वेक्षण में सीजी रोड को दुनिया की तीसरी सबसे विकसित सड़क के रूप में सूचीबद्ध किया था। इसके बाद मुंबई की लिंकिंग रोड का नाम है। यह रोड महालक्ष्मी चार रास्ता से शुरू होकर सरदार पटेल स्टेडियम चार रास्ता पर समाप्त होती है, जो पालड़ी और नवरंगपुरा को जोड़ती है।

अहमदाबाद नगर निगम ने पहले से ही सीजी रोड के आधुनिकीकरण के लिए कई प्रयास कर रही है। इसके लिए एक चीनी कंपनी से 19 स्मार्ट बिजली के पोल मंगवाए गए हैं, जिनमें से स्टेडियम से परिमल गार्डन तक सात बड़े स्ट्रीट लाइट पोल लगाए गए हैं। इसके साथ ही वाहन चार्जिंग की सुविधा से लैस 12 छोटे पोल लगे हैं। इन्हें फुटपाथ पर स्थापित किया गया है। नगर निगम ने सीजी रोड पर वाईफाई की सुविधा देने के प्रयास किए थे, लेकिन कुछ बाधाओं के कारण यह परियोजना ठप हो गई। उसके बाद एक चीनी कंपनी ने सिंगल स्ट्रीट पोल में तीन तरह की सुविधाएं दीं और निगम ने दो करोड़ रुपये की लागत से 19 पोल मंगवाए हैं। बाद में चीनी कंपनी के साथ अनुबंध रद्द करने के बाद अब भारतीय सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल की कवायद चल रही है। दो करोड़ के स्ट्रीट पोल में बड़े पोल की कीमत करीब 12.60 लाख रुपये है, जबकि छोटे पोल की कीमत करीब 8.10 लाख रुपये है। बताया गया कि नगर निगम अब स्ट्रीट लाइट पोल पर वाहनों के चार्जिंग की सुविधा दे रही है। इस दौरान स्ट्रीट लाइट पोल से व्यक्ति अपना मोबाइल फोन भी चार्ज कर सकता है।