Sun. Oct 17th, 2021

अफगानिस्तान: तालिबान की अंतरिम सरकार का विस्तार, नए मंत्री व उप मंत्री बढ़े


मंत्रिमंडल में शामिल सभी सदस्य पुरुष, महिला सदस्यों से किनारा



काबुल, 22 सितंबर (हि.स.)। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने मंगलवार को अपनी सरकार का विस्तार करते हुए कई और मंत्रियों और उप मंत्रियों के नामों की घोषणा की है। पंजशीर प्रांत के एक व्यवसायी नूरुद्दीन अजीजी को वाणिज्य और उद्योग के कार्यवाहक मंत्री के रूप में नामित किया गया है। लेकिन इस विस्तार में किसी महिला को शामिल नहीं किया गया है। तालिबान ने अपने पहले कार्यकाल में देश में महिलाओं और लड़कियों के पढ़ने-लिखने, नौकरी करने सहित कई दूसरी चीजों पर पाबंदी लगा दी थी।

अफगानिस्तान में तालिबान की नयी सरकार ने आर्थिक टीम को मजबूत किया है। इसके लिए एक वाणिज्य मंत्री और दो डिप्टी की नियुक्ति की गई है। विदेशी सहायता में मिलने वाले अरबों डॉलर को फिर से प्राप्त करने की कोशिश करेगा। मंगलवार को तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि काबुल के उत्तर में पंजशीर प्रांत के एक व्यवसायी नूरुद्दीन अजीजी को वाणिज्य और उद्योग के कार्यवाहक मंत्री के रूप में नामित किया गया है। इस टीम में अजीजी कार्यवाहक वित्त मंत्री और आर्थिक मामलों के मंत्री में शामिल हो गए हैं। दोनों की घोषणा पहले की गई थी।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कैबिनेट विस्तार की जानकारी देने के दौरान कहा कि सरकार में बाद में कभी महिलाओं को शामिल किया जा सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि शरीयत के अनुसार अफगान किशोरियों के पढ़ने-लिखने और नौकरी करने के लिए नियम तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन यह नियम कब तक तैयार होंगे इसकी भी कोई समय सीमा नहीं बताई।

मुजाहिद ने कहा कि इस कैबिनेट विस्तार में अल्पसंख्यकों, जैसे हाजरा समुदाय का ध्यान रखा गया है। उप मंत्रियों को तकनीकी दक्षता के लिए रखा गया है।

सरकार को मान्यता देने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की झिझक पर टिप्पणी करते हुए मुजाहिद ने कहा कि इस काम को लटकाए रखने का कोई कारण नहीं है। यह संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों की जिम्मेदारी है कि वह हमारी सरकार को मान्यता दें। इसके साथ ही एशियाई, यूरोपीय और इस्लामिक देशों की जिम्मेदारी है कि वे हमारे साथ राजनयिक संबंध स्थापित करें।