Tue. Sep 21st, 2021

तालिबान के दवाब में अफगान पायलट उज्बेकिस्तान से यूएई के लिए रवाना


उज्बेकिस्तान, 13 सितम्बर (हि.स.)। तालिबान के दबाव के कारण अमेरिका में प्रशिक्षित अफगानी पायलटों ने यहां से पलायन करना शुरू कर दिया है। लगभग एक महीने के लिए उज़्बेक शिविर में रखे गए अमेरिकी प्रशिक्षित अफगान पायलट, उनके परिवारों और अन्य कर्मियों के पहले समूह 585 में लोगों ने संयुक्त अरब अमीरात का रुख किया है।

मीडिया रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उज्बेकिस्तान के शिविर में तनाव चल रहा है। उज़्बेक कैम्प में रह रहे पायलटों ने बताया कि मौजूदा स्थिति को देखकर वह कैदियों जैसा महसूस कर रहे हैं। यहां पर भोजन और दवा की व्यवस्था नहीं है और पायलटों की आवाजाही पर भी सख्त प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। पायलटों का कहना है कि उन्हें मुक्त होने की उम्मीद एक हफ्ते पहले जागी थी जब अमेरिकी अधिकारी अफ़गानों की बायोमेट्रिक स्क्रीनिंग करने पहुंचे थे और इनमें से कई अपनी लोग पीठ पर सिर्फ कपड़े लेकर भाग गए थे।

हालांकि तालिबान ने कहा है कि वे अगस्त में देश पर नियंत्रण करने के बाद कोई प्रतिशोध नहीं करेंगे लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तालिबान ने उज्बेकिस्तान पर विमान और कर्मियों को सौंपने के लिए दबाव डाला था।