Mon. Nov 29th, 2021

काबुल बस धमाके में छह की मौत, सात से अधिक जख्मी, आईएस के हमले की आशंका


काबुल, 14 नवंबर (हि.स.)। अफगानिस्तान में तालिबान राज में बम धमाके रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामले में राजधानी काबुल के शिया बहुल इलाके में शनिवार को मिनी बस में हुए धमाके में छह लोगों की मौत हो गई और 7 से अधिक लोग घायल हो गए। हालांकि, सघन आबादी वाले दश्त ए बारची इलाके में हुए इस धमाके में हताहतों के बारे में अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। हमले के पीछे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान का हाथ होने की आशंका है।

राहत व बचाव कार्य में जुटे स्थानीय लोगों ने बम के बस में लगे होने की आशंका जताई है। बस चालक मुर्तजा ने अस्पताल में बताया कि रास्ते में एक जगह एक संदिग्ध व्यक्ति वाहन में चढ़ा और इसके कुछ ही देर बाद पिछले हिस्से में धमाका हो गया। उसने बताया कि धमाके के बाद यात्रियों ने बस के आगे हिस्से में आकर जान बचाई, जबकि दो लोग बुरी तरह झुलस गए। अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्लाह मुजाहिद ने बताया कि बस में बम विस्फोट हुआ है। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कुछ घायल हुए हैं।

इससे पहले शुक्रवार को नागरहार प्रांत में एक मस्जिद में नमाज के दौरान हुए भीषण बम धमाका हुआ था। इसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हुई और इमाम समेत 15 लोग घायल हो गए। दो संदिग्धों को गिरफ्तारी हुई। सभी घायल सुन्नी समुदाय के थे। माना जा रहा है कि इस आतंकी हमले में भी आइएस का का हाथ है। नागरहार प्रांत की क्षेत्रीय सरकार के प्रवक्ता करी हनीफ ने बताया कि हमले के पीछे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान का हाथ होने की आशंका है। त्रायली कस्बे में स्थित इस मस्जिद के अंदर बम रखा गया था। यह कस्बा प्रांत की राजधानी जलालाबाद के पर्वतीय इलाके में है।