Fri. Jul 1st, 2022

65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया ने वाहिनी परिसर में योग का किया भव्य आयोजन


बगहा, 21जून(हि.स.)।अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 65 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, बगहा के प्रांगण और इसके समस्त सीमा चौकियों पर मंगलवार को योगाभ्यास किया गया।

वाहिनी मुख्यालय में योग गुरु मुकेशानन्द ने कॉमन योगा प्रोटोकाल के अनुरूप विभिन्न योग आसनों का अभ्यास कराया है।कार्यक्रम में सर्व प्रथम कमांडेंट ने उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन किया गया और बताया कि आज देश के प्रधानमंत्री कि उपस्थिती में भारत के कुल 75 आइकोनिक स्थलों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि वैश्विक स्तर पर योग का प्रचार प्रसार भारत कर रहा है।शारीरिक तथा मानसिक रूप से अपने आप को प्रबल तथा समर्थवान बनाने के लिए, तथा शारीरिक विभिन्न प्रकार के रोगों से शरीर को मुक्त करने के लिए योग अति आवश्यक है । वाहिनी के समस्त सीमा चौकियों में बल कर्मियों ने जंगल तथा नदी के किनारे प्रकृति के बीच योगाभ्यास किया गया है।45 मिनट के योगाभ्यास के पश्चात आज के योग का औपचारिक समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया। साथ ही वाहिनी मुख्यालय में उपस्थित अतिथियों, बल कर्मी तथा स्कूली बच्चों कुल 257 लोगों ने पौधारोपण कार्यक्रम भी किया , जिसमें अमरूद के 124 और जामुन के 133 पौधें लगाये गए।

आयोजित कार्यक्रम में पंकज डंगवाल कमांडेंट 65 वी वाहिनी, डॉ विनय अग्रवाल, कमांडेंट (चिकित्सा अधिकारी ) 65वी वाहिनी, रामवीर सिंह यादव, उप कमांडेंट, 65वी वाहिनी, उषा डंगवाल, संदीक्षा अध्यक्षा, 65वी वाहिनी, लक्ष्मी खत्री, सचिव, जनी शक्ति फाउंडेसन/जदयू महिला प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष, सीसीआरएस रिजनल आयुर्वेद रिसर्च इंस्टीट्यूट-पटना, के तरफ से डॉ अर्पित त्रिपाठी, डॉ अविनाश कुमार, नरेंद्र कुमार मीना, फर्मासिस्ट, प्रकाश कुमार सिंह, लैब टेक्निसियन, मोहन कुमार, नैतिक जागरण मंच के अध्यक्ष निपु पाठक, वाहिनी के समस्त संदीक्षा सदस्य, सन फ्लावर स्कूल के छात्र तथा 10 2 सहकारी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय के शिक्षक गण एवं छात्राएं और वाहिनी के समस्त बल कर्मी के अलावा स्थानीय मीडिया कर्मी समेत कुल 257 लोग उपस्थित रहें ।