Sun. May 22nd, 2022

48वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धापूर्वक याद किए गए राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर


बेगूसराय, 24 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर के 48वें पुण्यतिथि पर हिंदी साहित्य और कृतज्ञ देशवासियों ने रविवार को उन्हें श्रद्धापूर्वक याद किया। इस अवसर पर राष्ट्रकवि के गृह जनपद बेगूसराय में विविध कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रमों की शुरुआत रामधारी सिंह दिनकर के पैतृक गांव सिमरिया से हुई। जहां सबसे पहले गांव के प्रवेश द्वार पर पंचायत भवन के समीप स्थित प्रतिमा पर प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों ने माल्यार्पण किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यक्ष विशंभर सिंह तथा संचालन पुस्तकालय समिति के सचिव संजीव फिरोज ने किया। इसके बाद दिनकर जी के आवास पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर डीएम अरविंद कुमार वर्मा, एसपी योगेन्द्र कुमार, डीडीसी सुशांत कुमार, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधि, दिनकर स्मृति समिति एवं दिनकर पुस्तकालय के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। डीएम एवं एसपी ने दिनकर जी के आवास पर उनके पुत्र केदारनाथ सिंह से बातचीत करने के साथ-साथ आवास पर मौजूद राष्ट्रकवि के वस्त्र, उनके द्वारा पढ़े जाने वाले रामायण, रचित पुस्तकें, पलंग, बिछावन, छड़ी आदि के संबंध में जानकारी ली।

मौके पर डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जन्मभूमि होना बेगूसराय के लिए गर्व की बात है। राष्ट्रकवि हमारे शान हैं, इनके नाम से बेगूसराय जिला पूरे देश में पहचाना जाता है। आज 48वीं पुण्यतिथि पर हम सब उन्हें याद कर रहे हैं, उनके आदर्शों पर चलने का प्रयास करते हैं। एसपी योगेन्द्र कुमार ने कहा कि जिला पुलिस की तरफ से आज दिनकर जी के पैतृक गांव और आवास पर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया है। उनकी कविताएं और कविता की चेतना पूरा देश जानता है, बचपन से ही हम आज तक उन्हें पढ़ते आए हैं, सीखते आए हैं, आदर्शों पर चलने का प्रयास करते आए हैं। गांव के युवा दिनकर जी द्वारा कविता के माध्यम से जो चेतना जगाई गई है, उसे पूरे देश में फैलाएं, राष्ट्रहित के लिए उनके चेतना और आदर्शों का अनुसरण करें। इसके बाद जीरोमाइल चौक पर स्थित आदमकद प्रतिमा पर बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख आर.के. झा, डीएम, एसपी, बरौनी रिफाइनरी के पदाधिकारी, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के पदाधिकारियों ने माल्यार्पण किया। प्रशासनिक कार्यक्रम के अंतिम कड़ी में जिला मुख्यालय स्थित दिनकर भवन एवं स्वर्ण जयंती पुस्तकालय परिसर में प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।