Sat. Jul 31st, 2021

32 रन की बढ़त भारत को,पवेलियन लौटे गिल और रोहित


साउथम्पटन,23 जून (हि. स.)। भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के पांचवें दिन का खेल खत्म होने पर अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने पर चेतेश्वर पुजारा 12 और कप्तान विराट कोहली 08 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को 32 रनों की बढ़त मिल चुकी है।

इस मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में 217 रन बनाए थे,जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर समाप्त हुई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त हासिल की थी।

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 24 के कुल स्कोर पर 08 रन बनाकर टीम साउथी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। भारत को दूसरा झटका 51 रन के स्कोर पर रोहिणी शर्मा के रूप में लगा। रोहित को भी टीम साउथी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रोहित ने 30 रन बनाए। इसके बाद पुजारा और कोहली ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया।
न्यूजीलैंड की पहली पारी
इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर सिमट गई और पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 32 रनों की बढ़त मिली। न्यूजीलैंड की ओर से डेवोन कॉनवे ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 54 रन बनाया, जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन की पारी खेली। इसके अलावा टॉम लैथम ने 30 रन बनाये। वहीं, काइल जैमीसन ने 21 रनों की तेजी पारी खेली।
आखिरी में टीम साउथी ने 30 रनों की तूफानी पारी खेल न्यूजीलैंड का स्कोर 249 तक पहुंचाया। अपनी पारी में साउथी ने एक चौका और दो छक्का लगाया। भारत को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने मैच में वापसी कराई। शमी ने 26 ओवर में 76 रन देकर 4 विकेट चटकाये। वहीं ईशांत शर्मा ने 25 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट लिये। दो विकेट आर अश्विन ने और एक विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया।
भारत की पहली पारी
इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया।
टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।
भारतीय कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। युवा बल्लेबाज रिषभ पंत अपना दम पहली पारी में नहीं दिखा पाए और वो 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हो गए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर नील वैगनर का शिकार बने। रविचंद्रन अश्विन 22 रन बनाकर टिम साउथी के शिकार बने। ईशांत शर्मा 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर आउट हुए।
जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और आउट हो गए। रवींद्र जडेजा को 15 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया और भारत की पहली पारी 217 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में जैमीसन ने 5, वैगनर व बोल्ट ने दो-दो जबकि टिम साउथी ने एक विकेट लिया।