Wed. Feb 21st, 2024

10 डाउनिंग स्ट्रीट में हिंदुत्व की पताका


-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की छवि में भारतीयता की झलक, हाथ में नजर आया पवित्र लाल कलावा

लंदन, 26 अक्टूबर (हि.स.)। ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और भारतीय मूल के हिंदू प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सत्ता संभालते ही अपने आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश किया।। उन्होंने दुनिया को दिखा दिया कि उनकी धार्मिक जड़ें भारत से जुड़ी हुई हैं। प्रधानमंत्री के रूप में उनके पहले संबोधन में उनके हाथ में पवित्र लाल हिंदू कलावा धागा देख हर भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा हो गया।

42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानंमत्री के साथ-साथ सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री भी बन गए है। मंगलवार को वह किंग चार्ल्स तृतीय से मिले और शपथ ली। सुनक ने अपने भाषण में कहा कि उनकी सरकार हर स्तर पर सत्यनिष्ठा, व्यावसायिकता और जवाबदेही होगी।

ऋषि सुनक ने हमेशा भारतीय होने की पहचान पेश की है। 2017 के आम चुनाव के बाद सुनक ने भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी। उन्होंने कहा था -मैं अब ब्रिटेन का नागरिक हूं। लेकिन मेरा धर्म हिंदू है। मेरी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत भारतीय है। मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हिंदू हूं और मेरी पहचान भी हिंदू है।

इस साल अगस्त में ऋषि सुनक ने जन्माष्टमी पर अपनी पत्नी अक्षता के साथ एक मंदिर का दौरा किया था। ऋषि सुनक ने इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरें भी पोस्ट की थीं। इस वक्त ब्रिटेन के लगभग सभी प्रमुख समाचार पत्रों ने सुनक की खबर को प्रमुखता से छापा है।

द गार्जियन ने बैनर शीर्षक के साथ खबर दी है और लंदन में कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्यालय में सुनक के जोरदार स्वागत का फोटो लगाया है। डेली मेल ने ब्रिटेन के लिए नया सवेरा शीर्षक से खबर दी है। द सन ने लिखा है-‘पूरी ताकत ऋषि आपके साथ है।’ इससे इतर द मिरर और स्काटलैंड के दैनिक अखबार डेली रिकार्ड ने आलोचनात्मक टिप्पणी की है।