Wed. Sep 22nd, 2021

04 सितंबर: इतिहास के पन्नों में


भारत के ‘ग्रैंड ओल्ड मैन’: ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसद चुने जाने गए पहले एशियाई व्यक्ति दादाभाई नौरोजी का जन्म 4 सितंबर 1825 को बंबई में हुआ था।पारसी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले दादाभाई नौरोजी न केवल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापकों में थे, बल्कि गोपाल कृष्ण गोखले एवं मोहनदास कर्मचंद गांधी के राजनीतिक सलाहकार भी थे। भारत के ‘ग्रैंड ओल्ड मैन’ की उनकी पहचान है।

अपने प्रयोगवादी सिद्धांतों के जरिये उन्होंने रूढ़ीवादी तौर-तरीकों को हमेशा चुनौती दी, जिसमें स्त्री शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। 1840 के दशक में उन्होंने बंबई में लड़कियों के लिए स्कूल खोला, जिसका शुरुआत में तीव्र विरोध हुआ। आगे चलकर वे महिला शिक्षा को लेकर आलोचकों की राय बदलने में कामयाब हुए। जातिवाद और साम्राज्यवाद का भी उन्होंने कड़ा विरोध किया।

दादाभाई नौरोजी ने स्कॉटलैंड विश्वविद्यालय से संबद्ध एल्फिंस्टन कॉलेज से गणित एवं प्राकृतिक विज्ञान की पढ़ाई पूरी की और आगे चलकर इसी संस्थान में अध्यापक नियुक्त हुए। वह पहले भारतीय बने जिन्हें ब्रिटेन में अकादमिक पद प्रदान किया गया। वे कपास के व्यवसायी और निर्यातक थे।

1855 में कामा एंड कंपनी के हिस्सेदार के रूप में वे इंग्लैंड गए। इस कंपनी की शाखा इंग्लैंड में खोलने के साथ ही वे पहले ऐसे व्यक्ति भी बने, जिन्होंने ब्रिटेन में किसी भारतीय कंपनी को स्थापित किया लेकिन जल्द ही इस कंपनी से उन्होंने नैतिक कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा भी दे दिया। उन्होंने वहां नौरोजी एंड कंपनी की स्थापना की। वे कुछ समय के लिए युनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन में गुजराती भाषा के अध्यापक भी बनाए गए।

वे 1885-1888 तक बंबई विधान परिषद् के सदस्य भी रहे। कांग्रेस के संस्थापकों में रहे नौरोजी 1906 में दोबारा इसके अध्यक्ष बने।कांग्रेस के भीतर उनका संबंध नरमपंथी गुट से था। 30 जून 1917 को 92 साल की उम्र में दादाभाई नौरोजी ने वर्सोवा में आखिरी सांसें लीं।

अन्य अहम घटनाएं:

1665: मुगलों और छत्रपति शिवाजी महाराज के बीच हस्ताक्षर।

1781: स्पेन के निवासियों द्वारा लॉस एंजिल्स की स्थापना।

1880: भारत के प्रमुख क्रांतिकारी एवं लेखक भूपेंद्रनाथ दत्त का जन्म।

1888: महात्मा गांधी ने 1888 में इंग्लैंड के लिए समुद्री यात्रा की शुरुआत की।

1894: भारत के प्रमुख अनुसंधानकर्ता ज्ञानचंद्र घोष का जन्म।

1906: हिंदी के प्रसिद्ध पत्रकार एवं साहित्यकार नंददुलारे वाजपेयी का जन्म।

1946: भारत में अंतरिम सरकार का गठन।

1952: अभिनेता ऋषि कपूर का जन्म।

1997: हिंदी के प्रमुख साहित्यकार और संपादक धर्मवीर भारती का निधन।