Thu. Feb 22nd, 2024

हिमाचल में बर्फबारी, शिमला में बिछी सफेद चादर, प्रदेश में बढ़ी ठंड


शिमला, 26 फरवरी (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर ठंड का प्रकोप बढ़ने से लोग घरों में दुबक गए हैं। शिमला सहित पर्वतीय जिलों में बर्फबारी हो रही है, तो मैदानी भागों में अंधड़ के साथ बारिश का दौर जारी है। इस कारण पूरे प्रदेश को शीतलहर ने जकड़ लिया है। ताजा बर्फबारी से शिमला शहर सफेद चादर से ढक गया है। यहां के ऐतिहासिक रिज मैदान और माल रोड पर सैलानी बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटन स्थलों कुफरी, नारकंडा और डलहौजी में भी बर्फ गिर रही है।
शिमला सहित चार जिलों का पारा माइनस में पहुंच गया है। इस सर्दी से अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं, क्योंकि मौसम विभाग ने आगामी दो मार्च तक मौसम के खराब रहने का अनुमान जताया है।
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक कांगड़ा जिला के बड़ा भंगाल में दो फीट, कुल्लू जिला के अटल टनल में दो इंच, जलोड़ी जोत में पांच इंच, मनाली में एक इंच, लाहौल-स्पीति जिला के सिसु, काजा, तिन्दी व उदयपुर में दो इंच, मंडी जिला के पराशर लेक और शिकारी माता में छह-छह इंच, कमरुनाग में तीन इंच, शिमला के चांशल, खड़ापत्थर व खिड़की में तीन-तीन इंच, कुफरी व नारकंडा में दो-दो इंच बर्फबारी दर्ज की गई है।
प्राधिकरण की रिपोर्ट में कहा गया है कि बर्फबारी से तीन एनएच और 258 सड़कें बंद हो गई हैं। लाहौल-स्पीति जिला में 143, चम्बा जिला में 64, कुल्लू में 24 और मंडी जिला में 17 सड़कें अवरुद्ध हैं। इसके अलावा 46 बिजली ट्रांसफार्मर और 11 पेयजल स्कीमें भी ठप पड़ गई हैं।