Wed. Aug 10th, 2022

हरमोहन सिंह ने हमेशा किसानों, गरीबों, पिछड़ों और वंचितों के लिए कार्य किया : प्रधानमंत्री


नई दिल्ली, 25 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को स्वर्गीय हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि के अवसर उन्हें याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपना सारा जीवन देशसेवा में समर्पित कर दिया और हमेशा किसानों, गरीबों, पिछड़ों और वंचितों के लिए कार्य किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “आज शाम 4.30 बजे देश के सम्मानित नेता और पूर्व सांसद हरमोहन सिंह यादव जी की 10वीं पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लूंगा। हरमोहन जी ने अपना जीवन देशसेवा में समर्पित कर दिया और हमेशा किसानों, गरीबों, पिछड़ों और वंचितों के लिए कार्य किया।”

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार 25 जुलाई को शाम 4:30 बजे स्वर्गीय हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

पीएमओ के अनुसार हरमोहन सिंह यादव (18 अक्टूबर, 1921 – 25 जुलाई, 2012) एक महान व्यक्ति और यादव समुदाय के नेता थे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की भागीदारी दिवंगत नेता के किसानों, पिछड़े वर्गों और समाज के अन्य वर्गों के लिए योगदान की मान्यता में है।

हरमोहन सिंह यादव लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे और उन्होंने एमएलसी, विधायक, राज्यसभा सदस्य और ‘अखिल भारतीय यादव महासभा’ के अध्यक्ष के रूप में विभिन्न पदों पर कार्य किया। उन्होंने अपने बेटे सुखराम सिंह की मदद से कानपुर और उसके आसपास कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान कई सिखों के जीवन की रक्षा करने में वीरता के प्रदर्शन के लिए हरमोहन सिंह यादव को 1991 में शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।