Thu. Sep 29th, 2022

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: दिलों में जोश भर देते हैं हिंदी फिल्मों के यह गीत


हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे देश में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। हर जगह इस खास दिन पर कई कार्यक्रम होते हैं। देशभक्ति के गीतों की गूंज सुनाई देती है। इस खास मौके पर हम अपने पाठकों को बता रहे हैं कुछ ऐसे ही देशभक्ति गीतों के बारे में जो हर भारतीय में जोश भर देते हैं।

मेरे देश की धरती…: साल 1967 में आई मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ का गाना ‘मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती, मेरे देश की धरती…’ लोग सुनकर रोमांच से भर जाते हैं। गुलशन बावरा के बोल से सजे इस गीत को महेंद्र कपूर ने अपनी खूबसूरत आवाज में गाकर अमर कर दिया। आज भी इस गीत को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया जाता है।

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो…: साल 1964 में आई फिल्म ‘हकीकत’ का यह गीत आज भी हर किसी की आंख नम कर देता है। कैफी आजमी रचित इस गीत को मोहम्मद रफी ने इसे अपनी खूबसूरत आवाज में गाया था। आज भी अक्सर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस गीत को अक्सर सुना जा सकता है।

है प्रीत जहां की रीत सदा…: साल 1970 में आई फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ में मनोज कुमार पर फिल्माया गया यह गीत भारत की खूबियों को बखूबी दर्शाता है। इस गीत के बोल इंदीवर ने लिखे थे, जिसे महेंद्र कपूर ने गाया था।

यह देश है वीर जवानों का…: फिल्म नया दौर का यह गाना हर युवा में जोश भर देता है। साहिर लुधियानवी द्वारा रचित इस गीत को मोहम्मद रफी ने गाया था।

हर करम अपना करेंगे…: फिल्म कर्मा का यह गीत देशप्रेमियों के बीच बहुत शौक से सुना जाता है। आनंद बख्शी द्वारा रचित इस गीत को मोहम्मद अजीज और कविता कृष्णमूर्ति ने गाया है।

संदेशे आते हैं…: फिल्म बॉर्डर का यह गीत रूप कुमार राठौर और सोनू निगम ने गाया था। हर किसी को भावुक कर देने वाला यह गीत आज भी गुनगुनाया जाता है।

देश रंगीला रंगीला…: फिल्म फना का यह गीत हर किसी में जोश और उत्साह भर देता है। इस गाने का म्यूजिक जतिन ललित की जोड़ी ने दिया था, जबकि इसके बोल प्रसून जोशी ने लिखे हैं। इस गीत को महालक्ष्मी अय्यर ने गाया है।

ऐ वतन…वतन मेरे आबाद रहे तू…: फिल्म राजी का गीत ‘ऐ वतन… वतन मेरे आबाद रहे तू…’ के फीमेल वर्जन को सुनिधि चौहान ने अपनी खूबसूरत आवाज में पिरोकर चार चांद लगा दिए। देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत इस गीत को दर्शक काफी पसंद करते हैं।

इसके अलावा मेरा रंग दे बसंती चोला…, ये जो देश है मेरा…, जहां डाल-डाल पे…. आदि देशभक्ति गीत आज भी दर्शकों में जोश और उत्साह भर देते हैं।