Wed. Jun 29th, 2022

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 18 जून तक


-जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी प्रवेश परीक्षा

मोतिहारी, 15 जून (हि.स.)। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 18 जून, 2022 है। सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-2022 के माध्यम सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया सम्पन्न होगी। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से यह यह नई पहल विद्यार्थियों के व्यापक हित में ध्यान रखकर किया गया है। पूर्व में विश्वविद्यालय स्वयं ही सम्पूर्ण प्रवेश प्रक्रिया को सम्पन्न करती रही है।

कुलपति प्रो. आनन्द प्रकाश ने कहा कि महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखकर पाठ्क्रमों को संरचित करता है। विश्वविद्यालय से शिक्षा अर्जन कर निकलने वाले स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थी उच्च स्थानों पर स्थापित है और देश और समाज की सेवा कर रहे है। कुलपति ने विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए विद्यार्थियों को एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश प्रक्रिया में पंजीकरण के लिए आह्वान किया है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एक स्वतंत्र, स्वायत्त और स्व-निरंतर प्रीमियर परीक्षण एजेंसी है जो, उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी।

जनसंपर्क अधिकारी शेफालिका मिश्रा ने समाचार पत्रों को बताया कि महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय 21 विषयों जैसे वाणिज्य, प्रबंधन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, मीडिया अध्ययन, शैक्षिक अध्ययन, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी, रसायन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, भौतिकी, अर्थशास्त्र, गांधीवादी और शांति अध्ययन, राजनीति विज्ञान, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन और गणित विषयों में द्विवर्षीय स्नातकोत्तर (पीजी) डिग्री के पाठ्यक्रम संचालित है। विश्वविद्यालय सीमित संसाधनों में बेहतर परिणाम देने के लिए निरंतर गतिमान और प्रतिबद्ध है।

सीयूईटी (पीजी) – 2022 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ है और फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 जून, 2022 हैं।एमजीसीयू में प्रवेश लेने के अर्ह इच्छुक अभ्यर्थी cucet.nta.nic.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। संबंधित जानकारी और विवरण के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट mgcub.ac.in का अवलोकन किया जा सकता हैं।स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी।