Thu. Sep 29th, 2022

स्टेट बैंक ने बीपीएलआर दर 0.7 फीसदी बढ़ाई, होम लोन होगा महंगा


नई दिल्ली, 15 सितंबर (हि.स)। सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों बड़ा झटका दिया है। एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) में 0.7 फीसदी का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के साथ बैंक का बीपीएलआर अब 13.45 फीसदी पर पहुंच गया है। एसबीआई की नई दर गुरुवार से लागू हो गई है।

देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक की आधारिक वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक इस बदलाव के साथ बीपीएलआर दर बढ़कर 13.45 फीसदी हो गई है, जो पहले 12.75 फीसदी थी। इसके अलावा बैंक ने आधार दर को भी बढ़ाकर 8.7 फीसदी कर दिया है। बैंक का बेस रेट बढ़ने के बाद लोन लेने वाले कर्जदारों की ईएमआई राशि बढ़ेगी। इससे पहले एसबीआई ने जून महीने में बीपीएलआर में बदलाव किया था।

उल्लेखनीय है कि बैंक तिमाही आधार पर बीपीएलआर और आधार दर दोनों में संशोधन करता है। एसबीआई के बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी के बाद ऐसा माना जा रहा है कि अन्य बैंक भी दरें बढ़ा सकते हैं। एसबीआई ने अपनी बेंचमार्क उधार दरों में वृद्धि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति बैठक से हले ही की है। उम्मीद की जा रही है कि रिजर्व बैंक एमपीसी बैठक में रेपो रेट बढ़ाने का फैसला करेगा।