Wed. Aug 10th, 2022

सीवान शिविर में प्रति दिन हजारों कांवड़ियों की हो रही है सेवा


सीवान, 01 अगस्त ( हि.स.)।सावन के महीने में बोल बम के जयकारों के साथ कांवड़ियां सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा करके देवघर बाबा धाम पहुंचते है।

इन यात्राओं में कांवड़ियों को कई मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। कई बार उन्हें चोट लग जाती है तो कई बार उनके पैर जवाब दे जाते हैं। इन्हीं कांवड़ियों के लिए पिछले एक दशक से प्रति वर्ष सुल्तानगंज से बाबा धाम के रास्ते में बांका जिले के कटोरियां प्रखंड के सुईआ पहाड़ के नजदीक शिव पार्वती सेवा मंडल, फतेहपुर सीवान के द्वारा सीवान सेवा शिविर के नाम से एक शिविर लगाकर बाबा धाम जाने वाले कांवड़ियों की सेवा की जा रही है।

उल्लेखनीय हो कि नर सेवा ही नारायण सेवा की भावना से प्रेरित होकर सीवान के प्रमुख समाजसेवियों के द्वारा सीवान के फतेहपुर मुहल्ला निवासी व जिले के दरौंदा विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह के नेतृत्व शिव पार्वती सेवा मंडल के सदस्यों के द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष पिछले एक दशक से बाबा धाम के रास्ते में बांका जिले के सूईआ में देवघर जाने वाले कांवड़ियां बन्धुओं के सेवा के लिए कांवरिया पथ पर ,सीवान शिविर का संचालन किया जा रहा है ।

इस शिविर में बाबा बैधनाथ को जलार्पण को जाने वाले श्रद्धालु बंधुओं को कई प्रकार की सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। इस सेवा शिविर में बाबा धाम जाने वाले कांवड़ियां बन्धुओं के रहने , खाने, ठहरने, प्रसाद, दवा, भजन कीर्तन आदि की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। यह शिविर प्रत्येक वर्ष श्रावण मास एकम तिथि से शुभारंभ होकर पूरे एक महीने तक संचालित किया जाता है।

सीवान शिविर के संचालक के संबंध में विधायक व्यास सिंह ने बताया कि इस शिविर का संचालक शहर के फतेहपुर निवासी प्रमुख समाजसेवी शम्भू नाथ सिंह व रमेश सिंह के मार्गदर्शन में किया जाता है। इस शिविर की सारी व्यवस्थाओं को धरातल पर उतारने में भाजपा जिला महामंत्री राजेश श्रीवास्तव, मिथिलेश कुमार सिंह उर्फ बबलू जी, मुखिया बलिस्टर सिंह, गुड्डू सिंह, उमेश्वर कुमार बाबू, श्रवण सिंह, प्रफुल्ल सिंह, राजेन्द्र सिंह जैसे दर्जनों लोगों का सहयोग सराहनीय रहता है।