Wed. Aug 10th, 2022

सीवान में वन नेशन-वन हेल्थ सिस्टम पर कार्यशाला आयोजित


सीवान , 25 जुलाई ( हि.स.)।शहर के मालवीय नगर में आरोग्य भारती शाखा सीवान के द्वारा वन नेशन-वन हेल्थ सिस्टम विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ भगवान धन्वंतरि के वन्दना के साथ किया गया।

कार्यशाला में वक्ताओं ने प्रति व्यक्ति चिकित्सा के खर्च को कम करने हेतु विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की । कार्यशाला में उपस्थित चिकित्सकों और विशेषज्ञों का स्पष्ट कहना था कि सामान्य तौर पर देखा जाता है कि अगर किसी परिवार का एक सदस्य बीमार हो जाता है तो स्वस्थ होने तक इतना खर्च हो जाता कि वह परिवार गरीबी रेखा के नीचे चला जाता है। जो आज सर्वाधिक चिन्ता का विषय है।

कार्यशाला में डाॅ रंजन कुमार दुबे सचिव आरोग्य भारती सह असिस्टेंट प्रोफेसर रोग-निदान विभाग ने कहा की आज जीवनशैली को ठीक करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। हम अपने जीवनशैली जैसे आहार-विहार, आचरण,दिनचर्या, ऋतुचर्या, विचारों को व्यवस्थित करके अनेक रोगो से सहज मे ही मुक्त रह सकते है।

डॉ दुबे ने कहा कि आज मोबाइल व लैपटाँप बेडरूम मे नव दम्पति के वैवाहिक जीवन पर असर डालने लगे है।आपत्तिजनक साइटे दाम्पत्य जीवन मे खलल पैदा कर रही है।इससे साइको सेक्स डिस्आडर पैदा होता है। इसका सिधा असर संतानोत्पत्ति पर पड रहा है। जिससे लाखो लाख रुपये आम व्यक्ति को खर्च करने के बाद भी संतान पैदा हो पा रहा है। इस प्रकार जीवनशैली के अनियमित व अनियंत्रित हो जाने से हम काफी प्रभावित हो रहे है। मधुमेह, ब्लडप्रेशर, थाइराइड, मोटापे जैसे गम्भीर बिमारीया भी जीवनशैली के अनियमित होने के कारण ही हो रहा है।

वहीं आरोग्य भारती के अध्यक्ष डा आर. आर. कस्तूरी ने कहा की रसायनिक दवाओं के प्रयोग से हमारा पेयजल,खाद्य पदार्थ,आहार व आसपास का वातावरण प्रभावित हो रहा है।जिसमें रोगो के बढने की सम्भावना अधिक हो रही है।कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ प्रभु प्रसाद ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अगर स्वयं के स्वास्थ्य के लिए जागरूक हो जाय तो वह वैगर औषधि के भी स्वस्थ रह सकता है। कार्यशाला मे डाॅ आर एन सिह, डॉ जी कुमार, डॉ राहुल कुमार ने भी स्वस्थ जीवनशैली पर अपना विचार रखा।

अन्त मे सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि माह मे एक बार आहार चिकित्सा व जीवनशैली पर जागरूकता कार्यक्रम व निशुल्क स्वास्थ्य जाच शिविर का आयोजन आरोग्य भारती सीवान करेगी। जिसका शुभारंभ इस माह से किया जायेगा।