Thu. Feb 22nd, 2024

सीआईएसएफ को सातवीं बार ‘सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल’ की मिली ट्रॉफी


नई दिल्ली, 25 फरवरी (हि.स.)। नई दिल्ली स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) मुख्यालय में शुक्रवार को एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में रक्षा मंत्रालय के निदेशक एम.पी. गुप्ता ने सीआईएसएफ के महानिदेशक शील वर्धन सिंह, कंटिन्जेंट कमांडर मोहनीश बागरी, सहायक कमांडेंट और बैंड मार्स्टर करण सिंह, सब-इंस्पेक्टर को सीआईएसएफ की ‘सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल’ ट्रॉफी, सीआईएसएफ, रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में प्रदान की। इसमें खास बात है यह है कि सीआईएसएफ ने यह ट्रॉफी सातवीं बार जीती है।
सीआईएसएफ के अपूर्व पांडेय ने बताया कि सीआईएसएफ के नेतृत्व में 99 बल सदस्यों (सहायक कमांडेंट-01, महिला उप-अधिकारियों-02, अन्य रैंक-96: कुल 99) ने गणतंत्र दिवस परेड-2022 जोकि राजपथ, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी में भाग लिया था। जिसे अर्ध-सैन्य बलों और अन्य सहायक मार्चिंग टुकड़ियों के बीच दिनांक 04.02.2022 को ‘सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल’ घोषित किया गया।
वहीं समारोह में रक्षा मंत्रालय के निदेशक एम.पी. गुप्ता ने गणतंत्र दिवस परेड- 2022 में सीआईएसएफ दल के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सीआईएसएफ के महानिदेशक शील वर्धन सिंह को बधाई दी। महानिदेशक ने भी सीआईएसएफ के ‘सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल’ के कमांडर और अन्य अधिकारियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और इस गौरवपूर्ण उपलब्धि को बल में लाने के लिए बधाई दी।
उल्लेखनीय है कि यह सातवीं बार है जब सीआईएसएफ की टुकड़ी ने सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल का पुरस्कार जीता है। इससे पहले सीआईएसएफ की टुकड़ी को वर्ष 2007, 2008, 2013, 2015, 2017 और 2020 में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया था।