Tue. Sep 27th, 2022

सिंहावलोकन 2021ः अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरंग रही सुर्खियों में


गुवाहाटी, 27 दिसम्बर (हि.स.)। साल 2021 अपने पीछे तमाम खट्टी-मीठी यादें छोड़कर गुजर रहा है। कोरोना काल में हजारों खबरों के बीच पूर्वोत्तर की कई खबरें भी सुर्खियों में रहीं। इनमें अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मिली 25 मीटर लंबी सुरंग और हनी ट्रैपिंग की खबर ने सरकार और प्रशासन को सकते में डाल दिया।

जनवरीः साल की शुरुआत में 3 जनवरी को मध्य असम में नगांव पुलिस ने हनी ट्रैपिंग मामले में एक युवती को गिरफ्तार किया। इस युवती ने एक व्यक्ति को ब्लैकमेल करने की कोशिश कर 10 लाख रुपये की मांग की थी। 3 जनवरी को ही असम के करीमगंज जिला के नीलाम बाजार पुलिस थानांतर्गत इलाके में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर करीब 25 मीटर लंबी सुरंग खुलासा हुआ। 5 जनवरी को असम के बाक्सा जिले में हथियारों का जखीरा बरामद किया गया था। 7 जनवरी को असम के करीमगंज जिला के बजारीछोड़ा थानांतर्गत इलाके में 70 वर्षीय सुनीता दास की हत्या कर दी गई। 16 जनवरी को गुवाहाटी के मालीगांव में सीआईडी और जालुबाड़ी पुलिस के छापे में 498 ग्राम वजनी 25 लाख रुपये कीमत का सोने का बिस्कुट बरामद कर दो युवकों को गिरफ्तार किया गया। 17 जनवरी को मालीगांव में पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के मुख्यालय में तैनात भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के वरिष्ठ अधिकारी महेंद्र सिंह चौहान को सीबीआई ने रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। 18 जनवरी को मणिपुर में देशद्रोह के मामले में दो पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया। मिजोरम के चम्फाई जिला के सुदूर घने जंगलों में असम राइफल्स के एक अभियान में तीन एके-56 राइफलें, तीन खाली मैगजीन और 23 लाख म्यांमार के रुपये बरामद किए गए। गणतंत्र दिवस के दौरान असम के कार्बी आंगलोंग पुलिस और सीआरपीएफ के छापे में तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया। असम के कछार जिला के धलाई मे 27 जनवरी को 72 लाख रुपये कीमत की ढाई किलोग्राम हेरोइन के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया गया था।

फरवरीः 6 फरवरी को मिजोरम के चम्फाई जिला में भारत-म्यांमार सीमावर्ती इलाके से चीन निर्मित बाइक बरामद करते हुए दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया। 9 फरवरी को असम के शोणितपुर जिला में करीब सात साल पहले अरुणाचल प्रदेश में साढ़े चार साल के लड़के को बेचने के आरोपित एक व्यक्ति को तेजपुर की जिला एवं सत्र अदालत ने 10 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। 11 फरवरी को असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी ने डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रंजीत तमुली को वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में बर्खास्त किया। 17 फरवरी को असम-मिजोरम सीमा से सटे कलाशिव जिला के वैरांगटी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत बिखौटिला पुलिस चौकी इलाके से महिंद्रा बोलेरो से 07 करोड़ 29 लाख रुपये मूल्य के याबा नशीले टेबलेट बरामद किए गए।

अप्रैलः 12 अप्रैल को असम के करीमगंज जिला के नीलाम बाजार थानांतर्गत भारत-बांग्लादेश सीमाई इलाके में आधी रात को 200 साल पुराने श्री नरसिंह मंदिर में डाका। बदमाश मंदिर के पुजारी की नाबालिग बेटी को अगवा करने की धमकी देते हुए सोने के गहने और नकदी लेकर रफूचक्कर।

मईः11 मई को असम के तिनसुकिया जिला के जागुन में एक ग्रेनेड विस्फोट में 12 वर्षीय सूरज हाजोंग की मौत। 14 मई को असम के तिनसुकिया जिला के डिगबोई के टिंगराई बाजार में दोपहर के समय हुए ग्रेनेड विस्फोट में दो लोगों की मौत।

जूनः 3 जून को कछार जिला के काटीगोड़ा थाना अंतर्गत इलाके से पुलिस ने 50 लाख रुपये कीमत का ब्राउन शुगर बरामद। दो तस्कर गिरफ्तार । 21 जून को असम के कार्बी आंगलोंग जिला के बोकाजान से पुलिस ने 12 करोड़ रुपये कीमत के ड्रग्स के साथ दो महिला समेत तीन तस्करों को गिरफ्तार किया। एक होमगार्ड को ईमानदारी के लिए पुलिस विभाग ने एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया। बाद में उसे पुलिस में भर्ती कर लिया गया। 23 जून को असम के बाक्सा जिला के तामुलपुर में भारत-भूटान सीमाई इलाके से गुजरात में तस्करी के जरिए भेजे जाते समय कुछ किशोरों और युवतियों को छुड़ाया गया। तामुलपुर पुलिस ने दो महिलाओं समेत पांच मानव तस्करों को गिरफ्तार किया ।

अगस्तः 23 अगस्त को असम के करीमगंज जिला के बदरपुर इलाके से बीएसएफ ने अवैध हथियार बरामद कर दो युवकों को गिरफ्तार किया था।

दिसंबरः 7 दिसंबर को मणिपुर में भारत-म्यांमार सीमाई इलाके से 500 करोड़ रुपये की नशीली दवाएं बरामद कर एक म्यांमार के नागरिक को गिरफ्तार किया। 11 दिसम्बर को असम के शिवसागर जिला से दुबई से विश्व प्रसिद्ध फुटबाल खिलाड़ी डिएगो माराडोना की घड़ी चुराने के आरोप में एक आरोपित को गिरफ्तार कर उसके पास से घड़ी को बरामद की गई। 26 दिसम्बर को असम के करीमगंज जिला के नीलाम बाजार में ड्रग्स के विरुद्ध अभियान में पुलिस पर तस्करों ने हमला कर थानाध्यक्ष की नाक काटी। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया।