Fri. May 27th, 2022

सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर भागलपुर में वीर कुंवर सिंह की जयंती


भागलपुर, 23 अप्रैल (हि.स.)।गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर भागलपुर में शनिवार को वीर कुंवर सिंह की जयंती मनाई गई। विद्यालय के प्रभारी डॉक्टर संजीव कुमार झा एवं अभिमन्यु कुमार तथा संजीव कुमार मिश्र ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर एवं वीर कुंवर सिंह के चित्र पर पुष्पार्चण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उत्तम कुमार मिश्र ने कहा कि बिहार के वंदनीय मातृभूमि के गौरव को बढ़ाने वाले 80 वर्ष के अवस्था में भी अंग्रेजों से लोहा लेकर अपने देश के लिए संघर्ष करने वाले वीर कुंवर सिंह आज भारतवर्ष के लिए वंदनीय है। इस अवसर पर डॉक्टर संजीव झा ने कहा कि देशभक्ति एवं सांस्कृतिक बीज को बोने के लिए बच्चों का बाल मनोविज्ञान रूपी भूमि बहुत ही उर्वरक होता है। अतः इन महापुरुषों का जीवन चरित्र के बारे में बच्चों को बताना चाहिए इससे उनके मन में देशभक्ति का भाव भी विकसित होता है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अपने देश को स्वतंत्र कराने के लिए एवं बिहार का प्रतिनिधित्व करने वाले वीर कुंवर सिंह आज भी संपूर्ण देश के लिए महान एवं पूजनीय है।

रश्मि भारती ने कहा कि सलाम उन शहीदों को जो खो गए वतन को जगा कर जो खुद सो गए देशभक्ति गीत गाकर सभी के मन में देश भक्ति के भाव को जगा दिया। इस अवसर पर छात्रा चांदनी, गोविंद कुमार, स्वास्तिक, गोकुल कुमार झा, सृष्टि कुमारी, अमन, अंकित कुमार एवं राज बंधन ने भी वीर कुंवर सिंह के उत्कृष्ट विचार को रखा। मंच संचालन उत्तम कुमार मिश्र के द्वारा किया गया। शांति मंत्र के उपरांत कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस मौके पर विद्यालय के सभी आचार्य बंधु भगिनी एवं सभी छात्र छात्राएं उपस्थित थे।