Sun. Jun 26th, 2022

सरकारी जमीन पर चला प्रशासन का बुलडोजर


बांका, 28 मई (हि.स.)। डीएम अंशुल कुमार के निर्देश पर बांका-अमरपुर मुख्य मार्ग पर इंगलिशमोड़ चौक के समीप अतिक्रमण के विरुद्ध शनिवार को अभियान चलाया गया।

इस दौरान सड़क दोनों ओर प्रशासन ने बुलडोजर के माध्यम से अतिक्रमण को हटाया।जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शालीग्राम साह के नेतृत्व में गठित टीम के द्वारा यह कार्रवाई की गयी।

टीम में जिला कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव रंजन कुमार, अमरपुर सीओ वत्सांक कुमार, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी नीलम श्वेता आदि शामिल थे। अधिकारियों की काफिला तथा जेसीबी वाहन को देखते ही चौक पर हड़कंप मच गया।

दुकानदारों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।कई दुकानदार स्वयं अपने दुकान के आगे लगे बांस, बल्ला व चदरे की छावनी हटाने में जुट गये।

अधिकारियों के निर्देश मिलते ही जेसीबी वाहन के चालक अपनी वाहन से दुकान के आगे किये गये अतिक्रमण को खाली कराने में जुट गये।देखते ही देखते अतिक्रमित स्थल पर निर्मित नास्ता दुकान, मिष्ठान्न दुकान, मोबाइल दुकान समेत अन्य दुकान धराशायी हो गया. करीब दो दर्जन से अधिक दुकान, मकान व झोपड़ी को हटाया गया।. कई मकान पक्का था, उसे भी जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण स्थल से हटाया गया।

मौके पर सीओ ने बताया कि तीन दिनों से माईकिंग कराकर अतिक्रमण कारियों से अतिक्रमित स्थल को खाली कर देने की अपील की जा रही थी, लेकिन अतिक्रमणकारी अपनी मनमर्जी कर रहे थे. टीम ने बताया कि किसी भी सूरत में सरकारी जमीन का अतिक्रमण करना गैर कानूनी है।

उन्होंने आम लोगों से अविलंब अतिक्रमित स्थल को खाली कर देने की अपील किया. ज्ञात हो कि इंग्लिशमोड़ चौक पहली बार अतिक्रमण के विरुद्ध इतना बड़ा अभियान देखा गया. बताया जाता है कि दर्जनों दुकानदार व दबंग किस्म के लोगों ने बड़े पैमाने पर सरकारी जमीन को अपने हद में कर उपयोग कर रहे हैं।

बताया गया कि यह अभियान अमरपुर बाजार व कांवरिया पथ तक चलेगा. यह निरंतर जारी रहेगा।वहीं अतिक्रमण मुक्त स्थानों पर भी नजर रहेगी।अगर प्रशासन को लगा कि खाली कराये गये जमीन पर पुन: अवैध कब्जा शुरु है तो कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सकती है. इस मौके पर सीआई गयादीन यादव कर्मचारी विकास झा, एसइाद दीनानाथ राय पुलिस बल के साथ तैनात थे.