Thu. Aug 18th, 2022

श्रीलंका संकट: गोटबाया के जल्द लौटने की उम्मीद, सिंगापुर ने 14 दिन बढ़ाया वीजा


कोलंबो/सिंगापुर, 27 जुलाई (हि.स.)। श्रीलंका में भीषण आर्थिक व राजनीतिक संकट के कारण मची हिंसा के बीच देश छोड़कर भागे पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के जल्द वापस लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बीच सिंगापुर ने उनका वीजा 14 दिन के लिए बढ़ा दिया है।

श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा किये जाने के दौर में तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को देश छोड़कर मालदीव भाग गए थे। वहां से अगले दिन वे सिंगापुर चले गए थे। अपने सिंगापुर प्रवास को गोटबाया ने निजी यात्रा करार दिया था और वहां पहुंचकर ही श्रीलंका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया था। इस बीच उनका सिंगापुर का वीजा खत्म होने के चलते उनके भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे थे।

सिंगापुर में प्रवेश करते ही उन्हें 14 जुलाई को 14 दिन का अल्पकालिक यात्रा पास प्रदान किया गया था। अब 14 दिन का नया वीजा जारी हुआ है, जिससे उनके वीजा की अवधि 11 अगस्त तक हो गयी है। यानी उनकी सिंगापुर प्रवास की अवधि 14 दिन बढ़ाई गई है। इस बीच श्रीलंका में गोटबाया राजपक्षे के जल्द देश वापस लौटने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

श्रीलंका की नवगठित रानिल विक्रमसिंघे सरकार के प्रवक्ता के गुणावर्धने ने दावा किया कि पूर्व राष्ट्रपति छुपे नहीं हैं। उनके जल्दी ही सिंगापुर से वापस श्रीलंका लौटने की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने राजपक्षे की संभावित वापसी के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी।