Thu. Sep 29th, 2022

वैश्विक स्तर पर फिर बढ़ रहा कोरोना, एक माह में 35 प्रतिशत बढ़ी मौतों की संख्या


जेनेवा, 18 अगस्त (हि.स.)। दो साल तक भीषण जानलेवा संकट बना रहा कोरोना एक बार फिर बढ़ रहा है। पिछले एक माह में कोरोना महामारी से मौतों की संख्या में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस ने इस बाबत चेताया है।

पूरी दुनिया पर कोरोना का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख घेब्रेयस ने कहा है कि हमें बीमारी खत्म होने की बात नहीं मान लेनी चाहिए। इसके विपरीत हर किसी को स्वयं और दूसरों के बचाव के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि हम सब कोरोना वायरस व महामारी से थक और ऊब गए हैं किन्तु यह वायरस अभी नहीं थका है। अब भी कोरोना का ओमिक्रॉन प्रतिरूप सर्वाधिक सक्रिय प्रतिरूप बना हुआ है।

अपने संदेश में डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा है कि पिछले एक माह में 15 हजार लोगों ने कोविड से जान गंवाई है। संक्रमण रोकने और लोगों की जान बचाने के सभी संसाधन उपलब्ध होने के बावजूद इतनी बड़ी संख्या में मौत बर्दाश्त के बाहर है। अब कोरोना को लेकर हम असहाय नहीं हैं। जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति टीका लगवाए और जरूरत पड़ने पर बूस्टर टीका लगवाएं। मास्क पहनें और सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने निराश होकर यह भी कहा कि अस्पतालों की बढ़ती संख्या के बावजूद हम टीकों की असमान पहुंच के साथ नहीं रह सकते हैं।