Thu. Sep 29th, 2022

वेदांता-फॉक्सकॉन ने सेमीकंडक्टर इकाई लगाने के लिए गुजरात सरकार से किया करार


नई दिल्ली/गांधीनगर, 13 सितंबर (हि.स)। प्रमुख कारोबारी समूह वेदांता और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन ने मंगलवार को गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। दरअसल इन दोनों कंपनियों ने राज्य में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले एफएबी विनिर्माण इकाई लगाने के लिए यह समझौता किया है।

गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों कंपनियां गुजरात में यह संयंत्र लगाने पर 1,54,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। पटेल ने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए पूरा सहयोग देगी और इससे एक लाख रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।

इससे पहले देश में ऑटोमोबाइल कंपनियों के सेमीकंडक्टर की कमी को दूर करने के लिए वेदांता समूह और फॉक्सकॉन ने भारत में एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए फरवरी में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। इस संयुक्त उद्यम में वेदांता की 60 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि फॉक्सकॉन की 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जो भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक इकोसिस्टम बनाने का काम करेगा।