Sun. Jun 26th, 2022

विश्व के सबसे ऊंचे गांव हिक्किम में देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट ऑफिस


शिमला, 14 जून (हि.स.)। स्पीति घाटी के नाम एक और इतिहास जुड़ गया है। विश्व के सबसे ऊंचे वाहन योग्य गांव हिक्किम में देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस विधिवत रूप से शुरू हो गया है। भारतीय डाक विभाग हिमाचल परिमंडल की चीफ पोस्ट मास्टर जनरल वंदिता कौल ने इसका शुभारंभ किया।

रामपुर डाक मंडल के तहत देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट ऑफिस आता है। वर्ष 1983 से हिक्किम गांव में विश्व का सबसे ऊंचा पोस्ट आफिस चल रहा था लेकिन अब इसे नया रूप-रंग देकर शुरू किया गया है।

मंगलवार को डाक विभाग की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन हिक्किम गांव में किया गया। आयोजन में मुख्य अतिथि चीफ पोस्ट मास्टर जनरल वंदिता कौल रही। विशिष्ट अतिथि एडीसी अभिषेक वर्मा रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि चीफ पोस्ट मास्टर जनरल वंदिता कौल ने कहा कि देश भर में इस तरह का पोस्ट आफिस नहीं है। ये अपने आप में आकर्षण का केंद्र है। हिक्क्मि पोस्ट आफिस से पर्यटक देश-दुनिया में अपने करीबियों को पत्र भेजते हैं। डाक विभाग अब डिजिटल बन चुका है। हर घर तक डाक विभाग अपनी सेवाएं पहुंचा रहा है। कोविड काल में लोगों के घरों तक पेंशन का लाभ पहुंचाया है। आज ऑनलाइन शाॅपिग का सामान भी लोगों के घरों तक डाक विभाग पहुंचा रहा है। उन्होंने बेहतर कार्य के लिए डाक विभाग के रामपुर परिमंडल के स्टाफ की तारीफ की।

वहीं, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि एडीसी अभिषेक वर्मा ने कहा कि स्पीति में पर्यटकों की पंसदीदा जगहों में हिक्किम का पोस्ट ऑफिस भी है। अब पर्यटकों को ये लेटर बॉक्स की आकृति में चलने वाला पोस्ट ऑफिस भी पसंद आएगा। लांगचा पंचायत में यह नया कीर्तिमान स्थापित हो गया है।