Wed. Feb 21st, 2024

विधानसभा में बुधवार को पेश होगा राजस्थान का बजट, पहली बार अलग से कृषि बजट भी


जयपुर, 22 फ़रवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान विधानसभा में बुधवार सवेरे राज्य बजट 2022 पेश करेंगे। इसके साथ ही पहली बार अलग से कृषि बजट भी रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट को अपने निवास पर अन्तिम रूप दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह बजट प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं और उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सुबह 11 बजे विधानसभा में बजट भाषण पढ़ना शुरू कर देंगे। इस महत्वपूर्ण दिवस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बजट भाषण के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है। पहले कृषि बजट को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत और पंचायत समिति स्तर पर भी बजट के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है। राज्य बजट और कृषि बजट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बजट भाषण का लाइव प्रसारण सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा। इसे मुख्यमंत्री गहलोत के ऑफिशियल यूट्यूब और फेसबुक पेज पर प्रसारित किया जाएगा। साथ ही सभी राजीव गांधी सेवा केंद्रों के ज़रिये ग्राम पंचायत और पंचायत समिति स्तर पर भी बजट भाषण के लाइव प्रसारण की व्यवस्था होगी। प्रदेश के सभी ज़िलाधीश कार्यालयों में भी बजट भाषण लाइव प्रसारित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर वित्तीय वर्ष 2022-23 के राज्य बजट को अन्तिम रूप दिया। इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि बुधवार सुबह 11 बजे मैं वर्ष 2022-23 का बजट विधानसभा में पेश करूंगा। मुझे आशा है कि यह बजट प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं और उम्मीदों पर खरा उतरेगा। सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों के लिए अलग से कृषि बजट पेश किया जाएगा।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) सुरेश चन्द गुप्ता, शासन सचिव वित्त (बजट) सुधीर कुमार शर्मा, शासन सचिव वित्त (व्यय) नरेश कुमार ठकराल एवं निदेशक (बजट) ब्रजेश किशोर शर्मा उपस्थित थे।

विधानसभा का आईओएस मोबाइल एप लॉन्च

राजस्थान विधानसभा का आईओएस (आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम) आधारित मोबाइल एप मंगलवार को लॉन्च किया गया।राजस्थान विधानसभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने मंगलवार को विधानसभा में कंप्यूटर का बटन दबाकर एप की लॉन्चिंग की। राजस्थान विधानसभा का एंड्राइड आधारित मोबाइल एप पहले से संचालित है। आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम उपकरण धारक उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए यह एप जारी किया गया है। विधानसभा के इस एप में प्रश्न, प्रस्ताव, विधेयक, कार्यसूची, सत्र समीक्षा, बजट भाषण, राज्यपाल के अभिभाषण, सदन की कार्यवाही के विवरण सहित विधानसभा के सदस्यों के उपयोगार्थ प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली व समाचार कतरनें भी उपलब्ध रहेंगी। एप में महत्वपूर्ण व्यक्तियों के जीवन परिचय भी उपलब्ध होंगे। शर्मा ने बताया कि नवीनतम तकनीक में अग्रणी राजस्थान विधानसभा ने सूचना विज्ञान केन्द्र के सहयोग से विकसित किए गए इस एप में विधानसभा के कार्य से संबंधित नवीनतम जानकारी उपलब्ध रहेगी।