Mon. Aug 8th, 2022

विद्यार्थियों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करना हमारी प्राथमिकता : कुलपति कम्बोज


– आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रिसर्च स्कॉलर हॉल का उद्घाटन

हिसार, 04 अगस्त (हि.स.)। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को उपलब्ध सुविधाओं में एक और नई सुविधा जुड़ गई है। विश्वविद्यालय के नेहरू पुस्तकालय में रिसर्च स्कॉलर हॉल में आधुनिक सुविधाएं जुटा कर इसे विद्यार्थियों को सौंपा गया है।

कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने इस रिसर्च स्कॉलर हॉल का गुरुवार को उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस हॉल का विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर और पीएचडी विद्यार्थियों को बहुत लाभ होगा। विश्वविद्यालय का प्रयास रहता है कि विद्यार्थियों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाएं, ताकि उनके शैक्षणिक व अनुसंधान क्रियाकलापों को सुगम बनाया जा सके और जिनसे उनका सर्वांगीण विकास भी हो सके।

उन्होंने कहा कि हाल ही में विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों में लेक्चर हॉल को स्मार्ट क्लास रूम में बदलने का कार्य शुरू किया गया है। कृषि महाविद्यालय व गृह विज्ञान महाविद्यालय में इस प्रकार के स्मार्ट क्लास रूम बनाए जा चुके हैं जिनमें इंटरनेट, मल्टीमीडिया, टच स्क्रीन एलईडी व अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इसी प्रकार खेलों में जिमनेजियम हॉल व पिस्टल शूटिंग रेंज की नई सुविधाएं विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई गई हैं।

पुस्तकाल्याध्यक्ष डॉ. बलवान सिंह ने बताया कि रिसर्च स्कॉलर हॉल में मॉड्यूलर सीटिंग व्यवस्था की गई है जिससे अधिक संख्या में शोधकर्ता नेहरू पुस्तकालय में उपलब्ध अनुसंधान पत्रिकाओं व अन्य पठन सामग्री का उपयोग कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त प्रत्येक मॉड्यूलर मेज में लैपटॉप रखने की व्यवस्था की गई है। इससे शोधार्थियों को ई-बुक व अन्य ई-सामग्री पढऩे में सुविधा होगी।

इससे पूर्व कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने विश्वविद्यालय में चल रहे पौधरोपण अभियान को आगे बढ़ाते हुए नेहरू पुस्तकालय परिसर में पौधरोपण किया और पुस्तकालय के प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी को पौधरोपण अभियान में योगदान देने का आह्वान किया।