Mon. Aug 8th, 2022

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की अपने अमेरिकी समकक्ष से मुलाकात, श्रीलंका-युक्रेन पर चर्चा


नई दिल्ली, 04 अगस्त (हि.स.)। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को कंबोडिया के नोम पेन्ह में बैठक कर श्रीलंका की स्थिति, म्यांमार के घटनाक्रम और अन्य साझा चिंताओं वाले वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि नोम पेन्ह में आसियान मंत्रिस्तरीय बैठक से इतर बैठकों में गर्मजोशी का माहौल है। अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ लगातार मजबूत होते भारत-अमेरिका संबंधों और वैश्विक परिस्थितियों पर चर्चा की।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता के निहितार्थ और श्रीलंका की आर्थिक और राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और भारत आसियान केंद्रित हिन्द-प्रशांत के प्रबल समर्थक हैं। हम एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए एक साझा दृष्टिकोण रखते हैं। जिस पर हम लगातार कई अलग-अलग तरीकों से काम कर रहे हैं। श्रीलंका, बर्मा (म्यांमार) और अन्य हॉटस्पॉट की स्थिति सहित हमारे सामने कुछ तात्कालिक चुनौतियां हैं जिनसे दोनों देश चिंतित हैं।