Mon. Aug 8th, 2022

लोकसभा चुनाव के लिए 25 लाख से ज्यादा ईवीएम मशीनें बनाएगी ईसीआईएल


हैदराबाद, 25 जुलाई (हि.स.)। देश में आम चुनावों के मद्देनजर ईलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(ईसीआईएल) 25 लाख से ज्यादा ईलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) मशीनें तैयार करेगा। यह मशीनें पहले से ज्यादा अपडेटड होंगी।

ईसीआईएल के निदेशक डॉ. अनीश शर्मा ने बताया कि चुनाव आयुक्त की आवश्यकता के अनुसार ईसीआईएल आगामी चुनाव के लिए मशीनें तैयार करेगा। यह मशीनें अपडेट होंगी। पुरानी मशीनों की मियांद 15 साल तक होती है इसलिए सभी पुरानी मशीनों की जगह नई मशीनें लगाई जाएंगी। इसके लिए ईसीआईएल ने पूरी तैयार कर ली है।

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर ईसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजय चौबे ने बताया कि ईवीएम मशीनें पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लेकर लोगों के अंदर सभी संदेह बेबुनियाद है। इसे टैंपर नहीं किया जा सकता। इसे ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिए वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रैल ( वीवीपैट) मशीनें भी लगाई हैं। लोगों को बकायदा पर्ची भी मिलती है जिसमें उन्होंने जिसको वोट दिया उसकी जानकारी मिलती है। ऐसे में लोगों का संदेह बेबुनियाद है। ईवीएम मशीनें पूरी तरह से सुरक्षित है।

उल्लेखनीय है कि देश में ईवीएम मशीनें सिर्फ ईसीआईएल और भारत इलेक्ट्रॉनिक ही तैयार करता है। एक ईवीएम को 15 साल तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है।