Tue. Sep 26th, 2023

रूसी हमले का 27वां दिन: यूक्रेन के 4400 से ज्यादा घर नष्ट, 2389 बच्चों का अपहरण


कीव, 22 मार्च (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के हमले के 27वें दिन भी दोनों देशों के बीच घमासान जारी है। रूस के भीषण आक्रमण से यूक्रेन में तबाही का मंजर है। अब तक 4400 से ज्यादा रिहायशी इमारतें नष्ट हो चुकी हैं। यूक्रेन ने रूस पर देश के 2389 बच्चों के अपहरण का आरोप भी लगाया है।
यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की भयावहता कम होने का नाम नहीं ले रही। यूक्रेन के कई शहरों पर एक साथ बमबारी से रूसी सेना ने तबाही मचा रखी है। अब रूसी सेना आवासीय इलाकों को भी नहीं छोड़ रही है। यूक्रेन सरकार के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 4400 से ज्यादा आवासीय भवन नष्ट किए जा चुके हैं। रूसी सेना के हवाई हमलों ने इन भवनों को या तो ध्वस्त कर दिया है या आग से उन्हें नष्ट कर दिया है। इन भवनों में रहने वालों में तमाम लोगों को जान गंवानी पड़ी है और तमाम लोग बेघर होने के साथ जिंदगी से संघर्ष कर रहे हैं।
इस बीच यूक्रेन ने रूस पर 2389 बच्चों के अपहरण का आरोप लगाया है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक रूस के नियंत्रण वाले डोनबास के 2389 बच्चों को अवैध रूप से रूस भेज दिया गया है। रूसी आक्रमण में भारी नुकसान होने के बावजूद यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की आत्मसमर्पण करने के लिए तैयार नहीं हैं। जेलेंस्की नाटो के रवैये से भी नाराज हैं। उन्होंने कहा कि नाटो को या तो अब कहना चाहिए कि वे यूक्रेन को स्वीकार कर रहे हैं या खुले तौर पर कहें कि वे रूस से डरते हैं।