Thu. Feb 22nd, 2024

रूसी सैनिकों का चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा


कीव, 25 फरवरी (हि.सं.)। रूसी सैनिकों ने यूक्रेन स्थित चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा कर लिया है। इसकी पुष्टि यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के एक सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने की। पोडोलीक ने गुरुवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा कर लिया है, जो दुनिया की सबसे खराब परमाणु दुर्घटनाओं में से एक है। यह संयंत्र यूक्रेन की राजधानी कीव से लगभग 60 मील (97 किमी) उत्तर में स्थित है।
यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि उनकी सेना कई मोर्चों पर रूसियों से जूझ रही थी, और दुनिया की सबसे खराब परमाणु आपदा के दृश्य, चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर नियंत्रण खो दिया है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट किया कि रूस बुराई की राह पर चल पड़ा है, लेकिन यूक्रेन अपना बचाव कर रहा है और अपनी आज़ादी नहीं छोड़ेगा। बाद में, उन्होंने रूस को शत्रुता को समाप्त करने की पेशकश की। उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने युद्ध का रास्ता नहीं चुना था, लेकिन यूक्रेन शांति के रास्ते पर वापस जाने की पेशकश कर रहा है। ज़ेलेंस्की ने पहले मास्को के साथ राजनयिक संबंध काट दिए थे और मार्शल लॉ घोषित कर दिया था।